Bilaspur News: बेटियों के बाद अब 21 बेटों को भारत दर्शन कराएंगे हमीरपुर से सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर
Advertisement

Bilaspur News: बेटियों के बाद अब 21 बेटों को भारत दर्शन कराएंगे हमीरपुर से सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

Bilaspur News in Hindi: बेटियों के बाद अब 21 बेटों को भारत दर्शन कराएंगे हमीरपुर से सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर. चयनित युवा 25 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक सांसद भारत दर्शन यात्रा में होंगे शामिल.

Bilaspur News: बेटियों के बाद अब 21 बेटों को भारत दर्शन कराएंगे हमीरपुर से सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

Bilaspur News: केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर बीते 05 वर्षों से अपने संसदीय क्षेत्र से होनहार छात्रों को भारत भ्रमण करवा रहें है.  इस वर्ष उन्होंने प्रथम चरण में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की होनहार छात्राओं को भारत भ्रमण करवाया था जिसके बाद अब इसी संसदीय क्षेत्र से 21 होनहार छात्र भी भारत भ्रमण करेंगे.  

यह सभी चयनित छात्र आगामी 25 अक्टूबर को हमीरपुर से भारत भ्रमण के लिए रवाना होंगे. जिन्हें पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस प्रकार पिछले पांच सालों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 101 छात्रों व छात्राओं को भारत भ्रमण करवाकर ऐतिहासिक स्थलों व धरोहरों को जानने का मौका दिया है.  गौरतलब है कि भारत भ्रमण के दौरान यह छात्र सबसे पहले दिल्ली भ्रमण करेंगे, उसके बाद विशेष रूप से गुजरात के दौरे पर जाएंगे. 

इन 21 छात्रों के साथ 2 श्रेष्ठ अध्यापिकाओं का भी चयन भारत भ्रमण के लिए किया गया है. वहीं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के बिलासपुर जिला से भी 4 छात्रों का चयन भारत भ्रमण में हुआ है. जिसमें दिव्यांश चन्देल, शिवांश धर्माणी, दीक्षित नायक व दिव्यांशु शर्मा शामिल है. इन सभी छात्रों के अभिभावकों ने उनके भारत भ्रमण के लिए चयनित होने पर खुशी व्यक्त करते हुए हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार जताया है. 

आपको बता दें, कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा अपने संसदीय क्षेत्र में युवाओं को आगे बढ़ने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही जिसके अंतर्गत ट्यूशन सेंटर खोले गए जहां छात्र व छात्राओं को निशुल्क पढ़ाया जाता है, तो साथ ही सभी सेंटर्स में शिक्षा सामग्री निशुल्क उपलब्ध करवाए जाती है. 

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में ऐसे 475 केंद्र चल रहे हैं, जिनके माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार उपलब्ध हो रहा है. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा भारत भ्रमण के लिए भेजे जा रहे छात्रों का चयन टेस्ट व इंटरव्यू के बाद किया जाता है. 2023 में भारत यात्रा भ्रमण के लिए जिन बच्चों ने 2021, 2022 व 2023 में 12वीं कक्षा उतीर्ण की है व पढ़ाई, खेल व कला के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया गया था, जिसके बाद उनका टेस्ट व इंटरव्यू लिया गया था. जिसके आधार पर ही छात्रों का चयन भारत भ्रमण यात्रा के लिए हुआ है.

Trending news