Paonta Sahib: पांवटा साहिब में 6.15 लाख रुपये की 20,500 लीटर अवैध शराब हुई बरामद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1922891

Paonta Sahib: पांवटा साहिब में 6.15 लाख रुपये की 20,500 लीटर अवैध शराब हुई बरामद

Paonta Sahib News in Hindi: हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब क्षेत्र से 6.15 लाख कीमत की 20,500 लीटर की अवैध शराब बरामद हुई है. 

Paonta Sahib: पांवटा साहिब में 6.15 लाख रुपये की 20,500 लीटर अवैध शराब हुई बरामद

Paonta Sahib: राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने पांवटा क्षेत्र के टोका नगला के आसपास वन क्षेत्र में बड़ी मात्रा में अबैध कच्ची शराब बरामद की है. टोका नगला गांव में अलग-अलग जगहों से करीब 20,500 लीटर अवैध शराब पकड़ी गई है. जिसकी कीमत लगभग 6.15 लाख रुपये बनती है.

पांवटा साहिब के टोका नगला और साथ लगते वन क्षेत्र खारा लाई क्षेत्र में दशकों से कच्ची शराब का अवैध धंधा चला हुआ है. इस संबंध में सभी जिम्मेदार विभागों को जानकारी भी है लेकिन, यहां कार्रवाई करने से हर विभाग कतराता रहा है. वन विभाग भी वन क्षेत्र में चल रहे अवैध धंधे को रोकने के लिए यदा कदा छुटपुट कार्रवाई करता रहा है. 

यहां अवैध कच्ची शराब के कारोबार पर कभी पूरी तरह से लगाम नहीं लग पाई है. उधर आयुक्त हिमाचल प्रदेश राज्य कर एवं आबकारी डा. यनुस खान के निर्देश पर एक टीम का गठन किया.  इस टीम में संदीप अत्री एसीएसटीआई (अबकारी), एएसटीईओ (अबकारी) भूपेंद्र सिंह, एएसटीईओ सतौन सन्नी वर्मा, एएसटीईओ पांवटा-1 धनीराम, एएसटीईओ पांवटा-2 राम पाल अदि शामिल रहे. 

टीम द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर अवैध शराब की भटिटयां व उनसे जुड़े लोगों को पकड़ने हेतु पांवटा क्षेत्र के टोका नगला के साथ लगते खारा के घने जंगलों में करीब 5 किलोमीटर अंदर तक ट्रैकिंग करने के उपरांत यह सफलता प्राप्त की.

टीम को अलग-अलग स्थानों पर अवैध शराब निकालने के लिए चल रही तीन भटिटयों का पता चला जो दूर-दूर स्थित थीं. छापेमारी के दौरान विभाग की टीम ने कुल 20,500 लीटर लहन बरामद की यह लाहन तीन अलग-अलग भट्ठियों पर लोहे के बड़े ड्रामों में रखी थी.  पकड़ी गई सारी शराब (लाहन) को विधिवत वीडियोग्राफी के उपरांत मौके पर ही नष्ट कर दिया गया.

राज्य कर एवं आबकारी विभाग के सहायक उपयुक्त सिरमौर संदीप अत्रि ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सभी भटिटयां घने जंगलों में नालों के किनारे स्थित थीं और उन तक पहुंचना आसान नहीं था. उन्होंने कहा कि भविष्य में भी शराब तस्करों और अवैध कारोबार करने वालों पर सख्ती बरती जाएगी. 

Trending news