Pankaj Udas Died: नहीं रहे मशहूर गायक पंकज उधास, 72 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2129419

Pankaj Udas Died: नहीं रहे मशहूर गायक पंकज उधास, 72 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Pankaj Udhas Died: "चिठ्ठी आई है" जैसे हिट गानों के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध ग़जल गायक पंकज उधास का लंबी बीमारी के कारण 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनकी बेटी नायाब उधास ने इंस्टाग्राम पर उनके निधन की घोषणा की. उधास पद्मश्री पुरस्कार विजेता थे और उन्होंने एक समृद्ध संगीत विरासत को पीछे छोड़ते हुए हिंदी सिनेमा और भारतीय पॉप संगीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

Pankaj Udas Died: नहीं रहे मशहूर गायक पंकज उधास, 72 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Pankaj Udhas Died: शास्त्रीय गायक पंकज उधास का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि लंबी बीमारी के बाद, गायक ने 26 फरवरी को अंतिम सांस ली, जिसकी जानकारी उनकी बेटी नायाब उधास ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके दी.

पंकज उधास(Pankaj Udhas Died) की बेटी नायाब उधास ने एक इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए बताया कि, "बहुत भारी मन से, हम आपको लंबी बीमारी के कारण 26 फरवरी 2024 को पद्मश्री पंकज उधास के दुखद निधन के बारे में सूचित करते हुए दुखी हैं."

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nayaab Udhas (@nayaabudhas)

भारत के बेहतरीन ग़ज़ल गायकों में से एक के रूप में जाने जाने वाले पंकज उधास(Pankaj Udhas Died) का जन्म 17 मई 1951 को गुजरात में हुआ था. उनकी ग़ज़लों और भावपूर्ण प्रस्तुतियों के लिए उन्हें व्यापक रूप से प्रशंसा मिली. उधास 1980 और 1990 के दशक में प्रमुखता से उभरे और भारत में सबसे लोकप्रिय ग़ज़ल गायकों में से एक बन गए। उनकी समृद्ध, सुरीली आवाज़ और भावपूर्ण प्रदर्शन ने उन्हें भारत और विदेशों दोनों में एक बड़ा और समर्पित प्रशंसक आधार अर्जित किया है.
 
पंकज उधास की कुछ सबसे प्रसिद्ध ग़ज़लों में 'चिठ्ठी आई है', 'और आहिस्ता किजिये बातें', 'चांदी जैसा रंग है तेरा' और 'ना कजरे की धार' शामिल हैं. उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कई एल्बम जारी किए और भारतीय संगीत उद्योग में अन्य उल्लेखनीय कलाकारों के साथ सहयोग किया है.
 
उधास(Pankaj Udhas Died) को संगीत में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसाएं मिलीं, जिनमें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म श्री भी शामिल है, जो उन्हें कला के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए 2006 में दिया गया था.

Trending news