Nurpur News: हिमाचल सरकार स्कूलों में सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रयासरत-कृषि मंत्री
Advertisement

Nurpur News: हिमाचल सरकार स्कूलों में सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रयासरत-कृषि मंत्री

Nurpur News in Hindi: नूरपुर में कृषि मंत्री जीएमएसएस स्कूल कोटला के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस सरकार की कई निर्माण कार्यों का जिक्र किया. 

Nurpur News: हिमाचल सरकार स्कूलों में सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रयासरत-कृषि मंत्री

Nurpur News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.चन्द्र कुमार ने आज बुधवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत जीएमएसएस स्कूल कोटला के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्कूलों में बच्चों को सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रयासरत है ताकि बच्चों का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके.  

Lok Sabha Chunav 2024 को लेकर नाहन में BJP अनुसूचित जाति मोर्चा की जिला स्तरीय बैठक हुई आयोजित

उन्होंने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा और शिक्षक की अहम भूमिका रहती है. शिक्षक ऐसा ज्ञानदाता है जो अपने ज्ञान,अनुभव,धैर्य और देखभाल से बच्चे के जीवन को एक मजबूत आकार देता है. उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा कe वह मंदिर हैं, जहां से देश के भविष्य की नींव रखी जाती है. उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन का मूल आधार है, जो जीवन में आगे बढ़ने की सही राह दिखाती है. 

कृषि मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में अधिकतर स्कूलों का अपग्रेडेशन और बुनियादी विकास कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में ही सुनिश्चित हुआ है. कृषि मंत्री ने बताया कि कोटला स्कूल में लगभग 111 लाख रुपए की लागत से साइंस ब्लॉक का निर्माण किया गया है. जबकि 5 लाख रुपए की राशि से ओपन जिम का निर्माण किया गया है तथा 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले खेल मैदान का कार्य प्रगति पर है. इसके अलावा 8 लाख 55 हज़ार रूपए से स्कूल में चार दीवारी व सुरक्षा दीवार लगाई गई है. 

कृषि मंत्री ने कोटला क्षेत्र में विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि इस कस्बे को सीवरेज सिस्टम से जोड़ने के लिए 24 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे. जिसकी डीपीआर तैयार करके स्वीकृति हेतु भेज दी गई है. उन्होंने बताया कि ज्वाली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न उठाऊ पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं के संवर्धन कार्य पर 40 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे.  जिसके तहत अब तक 29 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जा चुकी है.

इसके अलावा भारी बरसात के कारण क्षतिग्रस्त क्षेत्र की विभिन्न पेयजल स्कीमों के सुधारीकरण और पाइपों को बदलने पर 1 करोड़ 17 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं. बराहल खड्ड पर उठाऊ सिंचाई स्कीम बड़ी-बनियारी पर 10 लाख रुपए की लागत से डायवर्जन बांध का निर्माण किया जा रहा है. 

बता दें, कृषि मंत्री ने स्कूल के बास्केटबॉल ग्राउंड के सुधारीकरण कार्य के लिए पांच लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की. उन्होंने स्कूल के पुराने भवन की जगह नए भवन के निर्माण हेतु इस वर्ष धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया.

उन्होंने स्थानीय ऐतिहासिक श्री बगलामुखी माता मंदिर के लिए स्कूल ग्राउंड से बाहर अलग रास्ता बनाने का भरोसा दिया. उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की घोषणा की. इस मौके पर कृषि मंत्री ने जनसमस्याएं भी सुनीं तथा संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए. 

रिपोर्ट- भूषण शर्मा, नूरपुर

Trending news