Chandigarh News: चंडीगढ़ में तापमान के साथ-साथ एयर क्वालिटी में भी बदलाव
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1897922

Chandigarh News: चंडीगढ़ में तापमान के साथ-साथ एयर क्वालिटी में भी बदलाव

Chandigarh Pollution News: चंडीगढ़ में तीन अलग-अलग जगहों पर एयर क्वालिटी की लाइव मॉनिटरिंग की जाती है. 

 Chandigarh News: चंडीगढ़ में तापमान के साथ-साथ एयर क्वालिटी में भी बदलाव

Chandigarh Air Pollution News: चंडीगढ़ शहर में अक्टूबर महीने की शुरुआत में तापमान के साथ-साथ एयर क्वालिटी में भी काफी बदलाव देखा जा रहा है. बीते वर्षों से चंडीगढ़ सहित अन्य शहरों में भी प्रदूषण एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रहा है. 

मौसम में हलके बदलाव के साथ ही प्रदूषण भी बढ़ना शुरू हो गया है. इन परिस्थितियों में चंडीगढ़ प्रशाशन ने अब तक लगभग 17 करोड़ रुपए नेशनल क्लीनिंग एयर प्रोग्राम पर खर्च कर लिए हैं और अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करने का अनुरोध भी किया है. 

चंडीगढ़ में तीन अलग-अलग जगहों पर एयर क्वालिटी की लाइव मॉनिटरिंग की जाती है. पिछले एक हफ्ते में सेक्टर 22 और सेक्टर 53 स्थित एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम में लगातार वृद्धि हुई है और एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से ज्यादा दर्ज किया गया है. शहर के बाकी इलाकों में भी एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 100 के आस पास ही रहा है जो कि पिछले कुछ सालों के मुकाबले बढ़ गया है. 

बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स में 0 से 50 स्वच्छ वायु होती है, 50 से 100 वायु गुणवत्ता मध्यम है, 100 से 150 गुणवत्ता वाली वायु कुछ लोगों के लिए अस्वस्थ्यकर हो सकती है, 150 से 200 लगभग सभी के लिए अस्वस्थ है, 200 और 300 के बीच वायु गुणवत्ता बहुत हानिकारक होती है और 300 से अधिक गुणवत्ता वाली हवा सांस लेने के लिए बहुत खतरनाक है. 

हर साल केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, केंद्र सरकार के तहत उन शहरों की स्वच्छ वायु रैंकिंग आयोजित करता है जो अपने पर्यावरण को शुद्ध करने की कोशिश कर रहे हैं और जिसमें चंडीगढ़ ने वर्ष 2023 के लिए 22वां स्थान प्राप्त किया है.

यह भी पढ़ें: Chandigarh news: तेज़ रफ़्तार गाडी में साइकल सवार डॉक्टर को मारी थी टक्कर, तोड़ दिया दम

Trending news