Chandigarh News: 14 से 20 अक्टूबर तक ट्राइसिटी का सबसे बड़ा 'बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2023'
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1910326

Chandigarh News: 14 से 20 अक्टूबर तक ट्राइसिटी का सबसे बड़ा 'बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2023'

Chandigarh News: यह ट्राइसिटी का सबसे बड़ा बास्केटबॉल टूर्नामेंट है, जो 2013 में शुरू किया गया था।

 

Chandigarh News: 14 से 20 अक्टूबर तक ट्राइसिटी का सबसे बड़ा 'बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2023'

Chandigarh News: ट्राइसिटी का सबसे बड़ा और अब एक बहुत ही प्रतिष्ठित इंटर-स्कूल एनुअल स्पोर्टस ईवेंट- सरदार भगवंत सिंह मेमोरियल बास्केटबॉल ट्रॉफी (बीएसएमबीटी)-2023, 14 से 20 अक्टूबर तक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सेक्टर 42 में आयोजित किया जाएगा। प्रतिष्ठित इंटर-स्कूल बास्केटबॉल टूर्नामेंट में लड़कों और लड़कियों दोनों कैटेगिरिज में 72 टीमें शामिल होंगी।

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में बीएसएमबीटी-23 के संदर्भ में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेस में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए विवेक हाई स्कूल के चेयरमैन एच एस मामिक ने कहा कि यह ट्राइसिटी का सबसे बड़ा बास्केटबॉल टूर्नामेंट है, जो 2013 में शुरू किया गया था। मामिक ने कहा कि यह टूर्नामेंट हर साल मेरे पिता स्वर्गीय सरदार भगवंत सिंह की याद में विवेक हाई स्कूल द्वारा आयोजित किया जाता है।

स्वर्गीय सरदार भगवंत सिंह का मानना था कि सच्ची शिक्षा का मतलब यह सुनिश्चित करना है कि बच्चों का समग्र विकास हो। यह भी उल्लेखनीय है कि ट्राईसिटी में बास्केटबॉल को बढ़ावा देने के लिए विवेक हाई स्कूल के एडमिस्ट्रिेटर विक्रमजीत सिंह मामिक द्वारा बीएसएमबीटी की संकल्पना और संस्थागतीकरण किया गया था।

विवेक हाई स्कूल, मोहाली की प्रिंसिपल हरबीना रंधावा ने कहा कि बच्चों के समग्र व्यक्तित्व विकास में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह टूर्नामेंट उभरते बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए एक अनूठा मंच है। सप्ताह भर चलने वाले खेल आयोजन में ट्राइसिटी के स्कूलों के प्रतिभाशाली खिलाड़ी भाग लेंगे, जिससे उनकी प्रतिभा को बढ़ावा मिलेगा।

एच एस मामिक ने कहा कि इंटर-स्कूल चैंपियनशिप में अंडर-12, अंडर-14 और अंडर-17 आयु वर्ग के लड़के और लड़कियों के छात्र प्रतिभागी होंगे और टूर्नामेंट, बास्केटबॉल फेडरेशन (बीएफआई) ऑफ इंडिया के नियमों और विनियमों के तहत नॉक आउट आधार पर खेला जाएगा। उन्होंने कहा ट्राइसिटी के 25 टॉप स्कूल पहले ही टूर्नामेंट के लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

विवेक हाई स्कूल, मोहाली के खेल विभाग के एचओडी विशाल शर्मा ने कहा कि 65 से अधिक फिक्चर्स सेक्टर 42 स्पोर्ट्स स्टेडियम के बास्केटबॉल कोर्ट और विवेक हाई स्कूल कोर्ट में होंगे। क्वार्टर फाइनल 18 अक्टूबर को और सेमीफाइनल 19 अक्टूबर को होंगे। फाइनल 3 आयु वर्गों के लिए 19 और 20 अक्टूबर को आयोजित किए जाएंगे।

टूर्नामेंट में भाग लेने वाले स्कूलों के बारे में पूछे जाने पर मामिक ने कहा कि विवेक हाई स्कूल, मोहाली; विवेक हाई स्कूल, सेक्टर 38, चंडीगढ़; स्ट्रॉबेरी फील्ड्स हाई स्कूल, सेक्टर 26, चंडीगढ़; लर्निंग पाथ्स स्कूल, सेक्टर 67, मोहाली; सेंट पीटर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 37, चंडीगढ़; पुलिस पब्लिक स्कूल, जगतपुरा, मोहाली; सॉपिन स्कूल, सेक्टर 32, चंडीगढ़; मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, फेज 10, मोहाली और स्मार्ट वंडर्स स्कूल, सेक्टर 71, मोहाली ने भागीदारी की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा, अन्य भाग लेने वाले स्कूल हैं-गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल, सेक्टर 38, चंडीगढ़; आश्मा इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 70, मोहाली; दून इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 69, मोहाली; सेक्रेड हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 26, चंडीगढ़; शेमरॉक स्कूल, सेक्टर 69, मोहाली; दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेक्टर 92, मोहाली; यादविन्द्रा पब्लिक स्कूल, सेक्टर 51, मोहाली; शिवालिक पब्लिक स्कूल, फेज 6, मोहाली; दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेक्टर 40, चंडीगढ़; सेंट कबीर पब्लिक स्कूल, सेक्टर 26, चंडीगढ़; गुरुकुल वल्र्ड स्कूल, सेक्टर 69, मोहाली; एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 79, मोहाली; पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 71, मोहाली; शिशु निकेतन पब्लिक स्कूल, सेक्टर 43, चंडीगढ़; गुरु नानक पब्लिक स्कूल, सेक्टर 36, चंडीगढ़ और सॉपिन स्कूल, सेक्टर 70, मोहाली।

एच एस मामिक ने कहा कि खेल नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-2020 का एक अभिन्न अंग हैं और हमारे बच्चों के चरित्र निर्माण में काफी मदद करते हैं, उन्हें एकजुटता और समावेशिता के मूल्यों को सिखाते हैं।

Trending news