Himachal Pradesh: हमीरपुर में एक ही पौधे से अलग-अलग तरह की सब्जियां उगते देख हर कोई दंग
Advertisement

Himachal Pradesh: हमीरपुर में एक ही पौधे से अलग-अलग तरह की सब्जियां उगते देख हर कोई दंग

Farmer news: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश वैसे तो अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन इन दिनों हिमाचल प्रदेश का हमीरपुर जिला खेती को लेकर अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए है. 

Himachal Pradesh: हमीरपुर में एक ही पौधे से अलग-अलग तरह की सब्जियां उगते देख हर कोई दंग

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: कम जमीन पर सब्जी उत्पादन करने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छी खबर है. हमीरपुर के साथ लगते लाहलडी गांव के किसान परविन्द्र सिंह ने आलू के ऊपर टमाटर की ग्राफटिंग और आलू पर बैंगन की ग्राफटिंग (पौधे की कलम बांधना) करने का काम किया है. डेढ महीने की मेहनत के बाद आलू के पौधे पर टमाटर भी उग आए हैं. इसके साथ ही आलू के पौधे पर बैंगन भी उगने लगे हैं, जिसे देखकर हर कोई दंग रह है.

पहले भी कर चुके हैं ऐसे ट्रायल
परविन्द्र सिंह ने बताया कि उन्होंने आलू के ऊपर टमाटर और आलू पर बैंगन की ग्राफिटंग की है, जिससे एक ही पौधे पर तीन फसले तैयार हो रही हैं. उन्होंने बताया कि डेढ माह पहले की गई ग्राफटिंग के लिए पहले आलू तैयार किया और बाद में टमाटर की ग्राफटिंग की, जिसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं. बता दें, कुछ साल पहले भी परविन्द्र सिंह ने एक बेल से तीन सब्जियां उगाकर लोगों को हैरान कर दिया था.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: ऊना बिलासपुर के बाद अब हमीरपुर में भी चला अवैध खनन पर बुल्डोजर

किसानों को भी दी जा रही ट्रेनिंग
परविन्द्र सिंह ने बताया कि ग्राफटिंग के बारे में किसानों को भी सिखाया जा रहा है ताकि लोग इससे फायदा ले सकें. उन्होने बताया कि इस तरह की नर्सरी तैयार की जाएगी ताकि छोटी सी जगह पर ही ज्यादा पौधे उग हो सकें. एक ही जगह पर काफी फसलें तैयार करने के चलते इस तरह के ट्रायल किए गए हैं. वहीं स्थानीय निवासी वंशी राम और प्रीतम सिंह ने बताया कि परविन्द्र सिंह द्वारा की गई ग्राफटिंग से अन्य किसानों को भी लाभ मिलेगा. 

हमीरपुर के किसान कर रहे नए ट्रायल
गौरतलब है कि अपनी वैज्ञानिक सोच के चलते बागबानी व कृषि क्षेत्र में हर बार हमीरपुर जिला के परविन्द्र सिंह द्वारा नए-नए कारनामें किए जा रहे हैं. हमीरपुर जिला के लाहलडी गांव में ग्रामीण वैज्ञानिक परविन्द्र सिंह ने अपनी सोच के बलबूते पर हर बार अन्य लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनते जा रहे हैं.

WATC LIVE TV

Trending news