शाहपुरा में स्वास्थ्य केंद्र पर जिला स्तरीय एंक्वास टीम द्वारा किया गया निरीक्षण, दिए ये निर्देश
Advertisement
Article Detail0/zeeodisha/odisha1255733

शाहपुरा में स्वास्थ्य केंद्र पर जिला स्तरीय एंक्वास टीम द्वारा किया गया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

शाहपुरा संस्था द्वारा दी जाने वाली सेवाएं को बेहतर बनाने हेतु खोरा लाड़खानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं खोरी सब सेंटर का निरीक्षण किया गया.

शाहपुरा में स्वास्थ्य केंद्र पर जिला स्तरीय एंक्वास टीम द्वारा किया गया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

Shahpura: जयपुर जिले के शाहपुरा संस्था द्वारा दी जाने वाली सेवाएं को बेहतर बनाने हेतु खोरा लाड़खानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और खोरी सब सेंटर का निरीक्षण किया गया. इस दौरान राज्य सरकार के आदेशों के अनुपालना में डॉक्टरों कि ओर से सेवाएं दुररुस्त को लेकर निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान सरकार द्वारा गठित टीम ने सभी संस्थाओं को बेहतर सुविधाएं देने के निर्देश दिए.

संस्था को एंक्वास सर्टिफाइड कराने के लिए राज्य सरकार ने जिला स्तरीय एंक्वास टीम का गठन कर जांच के आदेश दिए. टीम ने निरिक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ नरोत्तम शर्मा के आदेशों की पालना में डिप्टी सीएमओ परिवार कल्याण डॉ प्रवीण के नेतृत्व में डॉ विनोद कुमार ब्लॉक सीएमएचओ शाहपुरा और एंक्वास ग्रामीण नोडल सुबेसिंह यादव द्वारा उपरोक्त संस्थाओं पर केंद्र और राज्य सरकार के प्रोटोकॉल के अनुसार सेवाएं दुरुस्त करने के लिए संस्थाओं का आकलन किया गया. 

यह भी पढ़ें- जनसुनवाई में निस्तारित प्रकरणों को भी संपर्क पोर्टल पर करें दर्ज - मुख्य सचिव

जिले में ये एसेसमेंट (मूल्यांकन) का द्वितीय चरण चल रहा है. एसेसमेंट के दौरान कमियां पाई गई, इनका तुरंत निवारण हेतु मीटिंग का आयोजित किया गया. जिससे सेवाएं और अच्छी की जा सके. तीसरे चरण के लिए भी मूल्यांकन के लिए टीम के द्वारा निरीक्षण किया जाएगा, ताकि किसी प्रकार कि कोई खामिया ना मिल सके.

निरीक्षण के दौरान एमएनजेवाई, एमएनडीवाई, आरसीएच के तहत फुल इम्यूनाइजेशन लाइन लिस्टिंग, एएनसी रजिस्ट्रेशन, ड्रॉप आउट परसेंटेज, टारगेट वर्सेस लाइन लिस्टिंग, मिसिंग प्रेगनेंसी, मिसिंग डिलीवरी इत्यादि विषय पर सुधार हेतु निरीक्षण किया गया. उपरोक्त विषय के सभी पॉइंट एंक्वास चेक लिस्ट के अंतर्गत भी आते हैं, उनमें सुधार हेतु प्रेरित किया गया. जिससे संस्थाओं को सर्टिफाइड किया जा सके. 

इसके बाद तीसरे चरण में अन्य संस्थाओं का भी एसेसमेंट किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा लोगों के लिए बेहतरीन सेवाए देने के लिए यह एक अच्छा कदम उठाया है. जल्द ही संस्थाओं द्वारा इस कार्यक्रम के तहत 70% स्कोर प्राप्त कर लेंगे, सभी रिकॉर्ड जांचे गए.

Reporter: Amit Yadav

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.