अब होगा एक और युद्ध? इजरायल पर क्यों भड़का है ईरान, अमेरिकी चेतावनी के बाद भी नहीं मान रहा

मिडिल ईस्ट में एक और युद्ध की आहट सुनाई दे रही है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान अगले 48 घंटों में इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है. वहीं यह भी कहा गया है कि ईरान अभी इजरायल पर सीधी कार्रवाई के राजनीतिक जोखिमों का आकलन कर रहा है. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्षेत्र में एक और युद्ध की आशंका के बीच कहा कि हम इजरायल का समर्थन करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2024, 09:02 AM IST
  • इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित है अमेरिकाः जो बाइडेन
  • भारत ने इजरायल-ईरान की यात्रा नहीं करने की सलाह दी
अब होगा एक और युद्ध? इजरायल पर क्यों भड़का है ईरान, अमेरिकी चेतावनी के बाद भी नहीं मान रहा

नई दिल्लीः मिडिल ईस्ट में एक और युद्ध की आहट सुनाई दे रही है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान अगले 48 घंटों में इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है. वहीं यह भी कहा गया है कि ईरान अभी इजरायल पर सीधी कार्रवाई के राजनीतिक जोखिमों का आकलन कर रहा है. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्षेत्र में एक और युद्ध की आशंका के बीच कहा कि हम इजरायल का समर्थन करेंगे. उसकी रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा.

इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित है अमेरिका

व्हाइट हाउस में जो बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा, उन्हें लगता है कि ईरान एक दिन इजरायल पर हमला करेगा. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, जब बाइडेन से शुक्रवार को पत्रकारों ने पूछा कि इजरायल पर ईरान कब हमला कर सकता है तो उन्होंने कहा, 'कोई पक्की जानकारी नहीं है, लेकिन जल्द होने की संभावना है.' साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए "समर्पित" है.

क्षेत्र में युद्ध की आशंका बढ़ गई है

दरअसल, इजरायल पर ईरानी जवाबी हमले के लिए अमेरिका हाई अलर्ट पर है. क्षेत्र में युद्ध की आशंका बढ़ गई है. पिछले हफ्ते सीरिया में ईरानी राजनयिक परिसर पर इजरायल के हमले के बाद व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि ईरान से "वास्तविक" खतरा बना हुआ है. इजरायली हमले में तीन ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी.

भारत ने इजरायल-ईरान की यात्रा नहीं करने की सलाह दी

वहीं मौजूदा हालात के मद्देनजर भारत ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से ईरान और इजराइल की यात्रा नहीं करने को कहा. भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक परामर्श में ईरान और इजराइल में रहने वाले भारतीयों को सलाह दी है कि अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सतर्कता बरतें और अपनी आवाजाही कम से कम रखें. साथ ही कहा, ‘वे सभी जो वर्तमान में ईरान या इजरायल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं.’

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने भी जारी की एडवाइजरी

वहीं अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई अन्य देशों ने इजरायल में अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए नए यात्रा दिशा निर्देश जारी किए हैं. संभावित खतरे को देखते हुए इराक और सीरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों के लिए पेंटागन सुरक्षा मजबूत करने के लिए काम कर रहा है. अमेरिका यह अनुमान नहीं लगा रहा है कि ईरान अमेरिकी सेना पर कहां हमला करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़