अहम ब्रह्मास्मि... खुद को भगवान बताने वाला राजिंदर कालिया कौन, क्यों काट रहा लंदन कोर्ट के चक्कर?

Rajinder Kalia in London Court: ब्रिटेन के लंदन हाई कोर्ट में राजिंदर कालिया नामक शख्स के खिलाफ 7 महिलाएं मुकदमा लड़ रही हैं. इन्होंने कालिया पर दुष्कर्म और ठगी का आरोप लगाया है. इनका दावा है कि कालिया खुद को भगवान बताता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2024, 02:32 PM IST
  • 8 मिलियन पाउंड के हर्जाने की मांगा
  • लंदन हाई कोर्ट में चल रहा मामला
अहम ब्रह्मास्मि... खुद को भगवान बताने वाला राजिंदर कालिया कौन, क्यों काट रहा लंदन कोर्ट के चक्कर?

नई दिल्ली: Rajinder Kalia in London Court: साल 2018 में 'सेक्रेड गेम्स' नाम से एक सीरीज आई थी. इसमें गुरूजी का एक किरदार था, जो अक्सर कहता था 'अहम ब्रह्मास्मि'. इसका मलतब है कि मैं ही मैं ब्रह्म हूं. ब्रह्म को धरती का क्रिएटर या भगवान माना जाता है. ऐसा ही दावा ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के एक शख्स का है, जो खुद को पृथ्वी का भगवान बताता है. इस शख्स का नाम राजिंदर कालिया है, जो ब्रिटेन का एक नामी पुजारी है. अब कालिया से तीन महिलाओं ने 8 मिलियन पाउंड का हर्जाना मांगा है. इनका आरोप है कि राजिंदर कालिया ने इनसे अवैतनिक काम कराया. इसके अलावा उनसे ठगी की. कालिया पर ये आरोप भी है उसने कई दशकों तक चार महिलाओं का रेप किया. इनमें से तीन का तो बचपन से ही शोषण हो रहा था. बता दें कि राजिंदर कालिया ये दावा करता आया है कि वह लोगों की बीमारी को ठीक कर सकता है.

लंदन हाई कोर्ट पहुंचा मामला
डेली मेल की एक रिपोर्ट की मानें तो अब ये मामला लंदन के हाई कोर्ट में पहुंच गया है. राजिंदर कालिया की अनुयायी रहीं महिलाओं ने ये आरोप लगाया है कि रेप के मामले को दबाने के लिए उसने मिडलैंड्स पुलिस को £2,500 रुपये की रिश्वत भी दी थी. इसके बाद पुलिस अधिकारियों ने इस मामले की जांच करना छोड़ दिया. 

कोर्ट में पीड़िताओं का पक्ष
कोर्ट में 7 पीड़िताओं को रिप्रजेंट कर रहे बैरिस्टर मार्क जोन्स ने कोर्ट से कहा कि ये कोई सामान्य मामला नहीं है. पीड़िताओं का आरोप है कि वे पूरी तरह से राजिंदर कालिया के वश में आ चुकी थीं, क्योंकि इसने चमत्कार का कथित प्रदर्शन करते हुए हुए खुद को भगवान के अवतार के तौर पर दिखाया. कालिया महिलाओं पर इतना हावी हो गया कि उनकी कन्सेंट (सहमति) देने की क्षमता ही खत्म हो गई. वह महिलाओं को ठगता रहा, उनका यौन शोषण करता रहा. लेकिन वे उसका विरोध नहीं कर पाईं. 

21 साल की उम्र में आया था इंग्लैंड 
राजिंदर कालिया ने अदालत में बताया था कि भारत में वह एक मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल हो गया था. लेकिन ओर चमत्कार से ठीक हो गया. इसके बाद वह हिमाचल प्रदेश चला गया, जो हिंदू देवता बाबा बालक नाथ से जुड़ी जगह है. इसके बाद वह 21 साल की उम्र में इंग्लैंड आ गया. यहां पर उसने 1986 में उसने सेंट्रल इंग्लैंड के एक शहर कोवेंट्री खुद का बाबा बाब्ल्क नाथ मंदिर स्थापित किया. इसके बाद वह धीरे-धीरे यहां का एक नामी संत बन गया. 

पीड़िताओं की आपबीती
48 साल की एक महिला ने आपबीती बताई. उसने आरोप लगाया कि 13 साल की उम्र में राजिंदर कालिया ने उसके साथ दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया था. 21 साल की उम्र में उसका यौन शोषण हुआ. जब 2017 में वह पुलिस के पास गई तो कालिया के लोगों ने उसे एसीट अटैक की धमकी दी. एक और महिला का कहना है कि कालिया के लिए उसे तब तक ड्रम बजाने के लिए कहा गया, जब तक उसके हाथों से खून नहीं निकला. महिला का आरोप है कि 13 साल की उम्र में ही कालिया ने उसका यौन शोषण किया था. महिलाओं का दावा है कि वे पहले इसलिए खुलकर सामने नहीं आईं क्योंकि उन्हें लगा कि ऐसे आदमी के खिलाफ उनके आरोपों पर कोई भरोसा नहीं करेगा.

राजिंदर कालिया का पक्ष
राजिंदर कालिया अपनी पत्नी के साथ वारविकशायर के रायटन-ऑन-डंसमोर में 1.1 मिलियन पाउंड के घर में रहता है. हालांकि, कालिया की वकील सारा क्रॉथर केसी ने अदालत को बताया कि कालिया ने कभी भी 'दैवीय शक्ति' होने का दावा नहीं किया. वकील ने आगे कहा कि आरोप लगा रहीं महिलाएं कालिया से पैसे ऐंठना चाहती हैं, इसलिए ये आरोप लगा रही हैं.

ये भी पढ़ें- Tristan Da Cunha: दुनिया का सबसे दूर-दराज टापू, यहां की आबादी एक मोहल्ले जितनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़