सौर मंडल में 4,000,000,000,000,000,000 अंतरिक्ष यान हो सकते हैं, वैज्ञानिक का दावा

यह वही प्रोफेसर एवी लोएब हैं जिन्होंने कभी दावा किया था कि अंतरिक्ष में मौजूद Oumuamuah यानी अंतरतारकीय वस्तु) एक बड़े अंतरिक्ष यान का हिस्सा हो सकता है. वह अभी भी अपनी परिकल्पना पर अटल हैं. उनकी गणना इस बात पर आधारित थी कि हम कितनी आकाशगंगा देख सकते हैं, और कितनी नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 12:57 PM IST
  • लोएब के दावे को गंभीरता से नहीं लिया गया
  • खगोल विज्ञान समुदाय से उसका उपहास हुआ
सौर मंडल में 4,000,000,000,000,000,000 अंतरिक्ष यान हो सकते हैं, वैज्ञानिक का दावा

लंदन: 4000000000000000000. ये संख्या जितनी बड़ी है, उतना ही बड़ा है हार्वर्ड के एक प्रोफेसर एवी लोएब का यह दावा कि अंतरिक्ष में कुल 4 क्विन ट्रिलियन अंतरिक्ष यान हो सकते हैं. यह वही प्रोफेसर एवी लोएब हैं जिन्होंने कभी दावा किया था कि अंतरिक्ष में मौजूद Oumuamuah (interstellar object यानी अंतरतारकीय वस्तु) एक बड़े अंतरिक्ष यान का हिस्सा हो सकता है. 

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक एक हार्वर्ड ज्योतिषी और हार्वर्ड के खगोल विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष एवी लोएब ने एक अध्ययन के आधार पर कहा है कि  4000000000000000000 स्पेस शिप अंतरिक्ष में हो सकते हैं. यानी प्रोफेसर एवी लोएब ने पहले के दावों पर दोगुना कर दिया है कि विस्तारित और चमकदार क्षुद्रग्रह ओउमुआमुआ एक एलियन यान है. 

क्या है दावा
2018 में, प्रोफेसर लोएब और उनके सहयोगी शमूएल बेली ने कहा कि "ओउमुआमुआ को एक एलियन सभ्यता द्वारा निर्मित किया गया था" - यह दावा करते हुए कि यह इंटरस्टेलर मूल का था. उन्होंने यह भी तर्क दिया कि यह एक बड़े जहाज का हिस्सा हो सकता है जो अभी भी अंतरिक्ष में बह रहा है. 

हार्वर्ड के खगोल विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष, लोएब ने कहा: “हर आयतन में एक [ओउमुआमुआ जैसी वस्तु] होनी चाहिए जो लगभग सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा के आकार के बराबर हो. "यह मानवीय दृष्टि से एक विशाल क्षेत्र है, लेकिन अंतरिक्ष की विशालता में, यह बहुत छोटा है. "तो इसका मतलब है कि उनमें से बहुत सारे यान सौर मंडल के अंदर हैं. "यहां उनमें से बहुत सारे हैं."

लोएब के दावे को गंभीरता से नहीं लिया गया, जिससे खगोल विज्ञान समुदाय से उसका उपहास हुआ, लेकिन अब, चार साल बाद वह अभी भी परिकल्पना पर टिके हैं. 

दावे का आधार क्या है
इस साल, हार्वर्ड के खगोलशास्त्री कार्सन एज़ेल के साथ, लोएब ने एक शोध किया कि सौर मंडल और उससे आगे और कितने ओउमुआमुआ हो सकते हैं. सितंबर में प्रकाशित समीक्षित अध्ययन में, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि वहां 4 क्विंटल (4,000,000,000,000,000,000) ओउमुआमुआ हो सकते हैं. उनका मतलब यह था कि सूर्य के करीब सौर मंडल के 'रहने योग्य क्षेत्र' की ओर निर्देशित कई अलौकिक निकाय थे. 

उन्होंने कहा, "सौर पड़ोस में समान वस्तुओं के घनत्व और आकाशगंगा की पतली डिस्क से बंधे ऐसी वस्तुओं की कुल संख्या का अनुमान लगाने के लिए इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट्स और ज्ञात क्षमताओं का पता लगाने की हालिया दरों का उपयोग कर सकते हैं." उनकी गणना इस बात पर आधारित थी कि हम कितनी आकाशगंगा देख सकते हैं, और कितनी नहीं. 

ट्रेंडिंग न्यूज़