तामस सुल्योक बने हंगरी के नए राष्ट्रपति, गुप्त मतदान के जरिए हुआ चुनाव

तामस सुल्योक पेशे से वकील हैं. वह हंगरी की संविधान अदालत के प्रमुख रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हंगरी के 199 में से 146 सांसदों ने मतदान में भाग लिया था. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 27, 2024, 02:05 PM IST
  • तामस सुल्योक बने हंगरी के नए राष्ट्रपति
  • कैटलिन नोवाक ने दिया था इस्तीफा
तामस सुल्योक बने हंगरी के नए राष्ट्रपति, गुप्त मतदान के जरिए हुआ चुनाव

नई दिल्ली:  हंगरी में कुछ दिन पहले वहां की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने अपने पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद से ही वहां पर प्रेसिडेंट की कुर्सी खाली थी. वहीं अंब हंगरी की संसद ने गुप्त वोटिंग के जरिए सोमवार (26 फरवरी 2024) को अपना नया राष्ट्रपति चुन लिया है. बता दें कि सांसदों ने 67 साल के तामस सुल्योक के नाम पर मुहर लगाई है. 

राष्ट्रपति बने तामस सुल्योक 
तामस सुल्योक पेशे से वकील हैं. वह हंगरी की संविधान अदालत के प्रमुख रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हंगरी के 199 में से 146 सांसदों ने मतदान में भाग लिया था, जिसमें 134 वोट तामस सुल्योक को राष्ट्रपति बनाने के पक्ष में पड़े और 5 वोट उनके विपक्ष में पड़े. सुल्योक 5 मार्च को अधिकारिक रूप से अपना पदभार ग्रहण कर सकते हैं. 

नामांकन के दौरान दिया भाषण 
सुलिओक ने गुरुवार (22 फरवरी 2024) को अपने नामांकन के दौरान भाषण देते हुए कहा था, "एक न्यायविद् और गणतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में मेरी भूमिका जनता की भलाई के लिए काम करना और कानून के बुनियादी मूल्यों को बनाए रखते हुए देश की एकता को रूप देना है.' 

कैटलिन नोवाक ने दिया था इस्तीफा 
बता दें कि तामस सुल्योक से पहले कैटलिन नोवाक हंगरी की  राष्ट्रपति थी. बीते 10 फरवरी 2024 को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. कैटलिन का इस्तीफा तब सामने आया था जब उन्होंने बाल यौन शोषण मामले में दोषी एक व्यक्ति की सजा को माफ कर दिया था. कैटलिन के इस फैसले का हंगरी में काफी विरोध हुआ था.     

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़