Sri Lanka Crisis: 20 जुलाई को होगा श्रीलंका के नए राष्ट्रपति का चुनाव, 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे राजपक्षे

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अभी तक औपचारिक रूप से इस्तीफा नहीं दिया है. हालांकि उन्होंने बीते शनिवार को यह ऐलान किया था कि, वह 13 जुलाई को पद छोड़ देंगे. 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 05:59 AM IST
  • 20 जुलाई को चुना जाएगा श्रीलंका का नया राष्ट्रपति
  • 13 जुलाई को गोटबाया राजपक्षे देंगे पद से इस्तीफा
Sri Lanka Crisis: 20 जुलाई को होगा श्रीलंका के नए राष्ट्रपति का चुनाव, 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे राजपक्षे

नई दिल्ली. अपने सबसे बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहे श्रीलंका को बेहद जल्द एक नया राष्ट्रपति मिलने वाला है. खबर है कि, श्रीलंका की संसद द्वारा आगामी 20 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा. संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने इस बात का ऐलान किया है. ये फैसला आज सभी दलों के नेताओं की हुई एक अहम बैठक के दौरान लिया गया.

गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को देंगे इस्तीफा

बता दें कि, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अभी तक औपचारिक रूप से इस्तीफा नहीं दिया है. हालांकि उन्होंने बीते शनिवार को यह ऐलान किया था कि, वह 13 जुलाई को पद छोड़ देंगे. श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी कहा है कि नयी सरकार बनने के बाद वह भी पद छोड़ देंगे. 

20 जुलाई को होगा राष्ट्रपति का चुनाव 

श्रीलंका संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने कहा कि, 13 जुलाई को राजपक्षे का इस्तीफा मिलने के बाद, राष्ट्रपति पद की घोषणा के लिए 15 जुलाई को संसद की बैठक बुलायी जाएगी. इसके बाद 19 जुलाई को फिर से नामांकन स्वीकार करने के लिए एक बैठक बुलाई जाएगी. नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 20 जुलाई को संसदीय मतदान होगा.

सर्वदलीय बैठक में हुई थी राजपक्षे के इस्तीफे की मांग

बता दें कि, शनिवार की ही शाम को श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने सर्वदलीय नेताओं के साथ एक बैठक की थी जिसके बाद उन्होंने इस्तीफे के लिए गोटबाया राजपक्षे को पत्र लिखा था. पार्टी के नेताओं ने राजपक्षे और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के तत्काल इस्तीफे की मांग की थी.

राष्ट्रपति के आवास में मौजूद हैं प्रदर्शनकारी

श्री लंका में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी श्रीलंका के राष्ट्रपति आवास पर अपना कब्जा जमाए हुए हैं. उनका कहना है कि, वे तब तक राष्ट्रपति आवास को खाली नहीं करेंगे जब तक गोटबाया राजपक्षे अपना इस्तीफा नहीं सौंप देते हैं.

यह भी पढ़ें: यूक्रेन के लोगों को नागरिकता देगा रूस, पुतिन ने आदेश पर किए साइन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़