यूक्रेन में क्यों पीछे हट रही रूसी सेना, दो जगहों से वापस बुलाए गए सैनिक

रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वह यूक्रेन के खारकीव में दो जगहों से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है. गौरतलब है कि इन दोनों क्षेत्रों में पिछले सप्ताह यूक्रेन के सैनिकों ने काफी बढ़त हासिल कर ली है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 09:29 PM IST
  • रूसी सेना का महत्वपूर्ण ठिकाना था इज्यूम
  • फरवरी से यूक्रेन में मौजूद है रूस के सैनिक
यूक्रेन में क्यों पीछे हट रही रूसी सेना, दो जगहों से वापस बुलाए गए सैनिक

नई दिल्लीः रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वह यूक्रेन के खारकीव में दो जगहों से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है. गौरतलब है कि इन दोनों क्षेत्रों में पिछले सप्ताह यूक्रेन के सैनिकों ने काफी बढ़त हासिल कर ली है. 

रूसी सेना का महत्वपूर्ण ठिकाना था इज्यूम 
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनशेंकोव ने बताया कि बालक्लीया और इज्यूम इलाकों में सैनिकों की दोनेस्क क्षेत्र में फिर से तैनाती की जाएगी. गौरतलब है कि खारकीव में इज्यूम रूसी सेना का महत्वपूर्ण ठिकाना था. 

यह भी पढ़िएः महिला का दावा, उनके 1000 प्रेमी, बताया-कौन से पुरुष प्रेम कला में बेहतर

प्रवक्ता ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन के एक हिस्से ‘दोन्बास को मुक्त कराने के लिए विशेष सैन्य अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने के मकसद से’ यह कदम उठाया गया है. 

रूस इस क्षेत्र पर करता है अपना दावा
गौरतलब है कि रूस इस क्षेत्र पर अपना संप्रभु अधिकार होने का दावा करता है. सैनिकों को वापस बुलाने और उनके दोन्सेक में उनकी फिर से तैनाती के पीछे बताया गया यह कारण बिलकुल वैसा ही है जैसा कि रूस ने कहव से सैनिकों को वापस बुलाते समय इस साल की शुरुआत में दिया था.

फरवरी से यूक्रेन में मौजूद है रूसी सेना
बता दें कि रूस का यूक्रेन में हमला जारी है. रूस यूक्रेन के लगभग 5वें हिस्से पर कब्जा कर चुका है. रूसी सेना यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों पर 24 फरवरी से मौजूद है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि वह यूक्रेन में स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन चला रहे हैं, क्योंकि इस देश को नाजीवाद से मुक्त करवाना है.

हालांकि, यूक्रेन का दावा है कि पुतिन आतंकवाद फैलाने का प्रयत्न कर रहे हैं. साथ ही विस्तारवाद की नीति को बढ़ावा दे रहे हैं.

यह भी पढ़िएः  पीएम मोदी ने ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस से की बात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़