रूस को लगातार निशाना बना रहा यूक्रेन, मॉस्को के बाद अब क्रीमिया पर हमला, 20 ड्रोन हुए नाकाम

दोनों देशों के बीच करीब 17 महीने से चल रहा है. यूक्रेन की तरफ से मॉस्को पर ड्रोन से हमले किए जाने का सैन्य महत्व बहुत ही कम है लेकिन उसकी रणनीति रूसियों को असहज करने की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2023, 04:38 PM IST
  • कई बार ड्रोन हमले कर चुका है यूक्रेन.
  • इस बार रूस ने नाकाम कर दिया हमला.
रूस को लगातार निशाना बना रहा यूक्रेन, मॉस्को के बाद अब क्रीमिया पर हमला, 20 ड्रोन हुए नाकाम

नई दिल्ली. रूस ने राजाधानी मॉस्को पर हुए हमलों का बदला लेना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने क्रीमिया में 20 ड्रोन को मार गिराया है. इसी के साथ रूस ने क्रीमिया पर हुए हमले को नाकाम भी कर दिया है. इसकी जानकारी रूसी रक्षा मंत्रालय ने दी है. 

पहले यूक्रेन का हिस्सा था क्रीमिया
दरअसल 2014 के पहले तक क्रीमिया यूक्रेन का हिस्सा हुआ करता था. लेकिन साल 2014 में रूस ने इस हिस्से को अपने अधीन कर लिया था. मंत्रालय ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि रूसी हवाई रक्षा प्रणाली ने 14 ड्रोन को मार गिराया जबकि छह अन्य ड्रोन को इलेक्ट्रॉनिक तौर पर जाम कर दिया गया.

हमले में कोई भी हताहत नहीं
रूसी मंत्रालय की तरफ से यह भी साफ किया गया है कि हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ है. बता दें कि बीते कुछ समय के दौरान यूक्रेन ने मॉस्को पर कई बार ड्रोन हमले किए हैं. इससे पहले ड्रोन हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा था कि आपकी तरफ युद्ध आ रहा है. उन्होंने रूस पर हमले को दो देशों के बीच युद्ध की सामान्य प्रक्रिया बताया था. 

दोनों देशों में 17 महीने से जारी है जंग
दोनों देशों के बीच करीब 17 महीने से चल रहा है. यूक्रेन की तरफ से मॉस्को पर ड्रोन से हमले किए जाने का सैन्य महत्व बहुत ही कम है लेकिन उसकी रणनीति रूसियों को असहज करने की है. यूक्रेन की रणनीति यह है कि वह दुनिया को दिखा सके कि रूस की राजधानी तक को निशाना बना सकने में पूरी तरह से सक्षम है.

यह भी पढ़िएः कुलगाम से लापता सेना के जवान के कार में मिले खून के निशान, बड़े स्तर पर शुरू हुआ सर्च ऑपरेशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़