रूस का सुपर वेपन पोसीडॉन ब्रिटेन को कर देगा तबाह! रेडियो एक्टिव सुनामी से लाखों जानें जाएंगी

पुतिन का पोसीडॉन परमाणु हथियार एक तटीय शहर को नष्ट कर सकता है. अगर रूस ने अपनी 'प्रलय के दिन' पनडुब्बी से पोसिडॉन लॉन्च किया और टेम्स के मुहाने में टारपीडो फट गया, तो पानी की सतह से एक ज्वार की लहर उठेगी और लंदन को नष्ट कर देगी.सेवानिवृत्त रूसी जनरल येवगेनी बुज़िन्स्की ने पुतिन से पोसिडॉन लॉन्च करने का आग्रह किया है. विशेषज्ञ आने वाले खतरे का आंकलन कर रहे हैं. पोसीडॉन, जो एक 65 फीट ट्यूब से बना है, जो लगभग 6 फीट व्यास का है.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Mar 16, 2023, 04:14 PM IST
  • बेलगॉरॉड पनडुब्बी 30 वर्षों में निर्मित सबसे बड़ी पनडुब्बी है
  • यह छह पोसीडॉन परमाणु टारपीडो ड्रोन से लैस होने में सक्षम है
रूस का सुपर वेपन पोसीडॉन ब्रिटेन को कर देगा तबाह! रेडियो एक्टिव सुनामी से लाखों जानें जाएंगी

लंदन:क्या रूस वास्तव में '1,000 फीट ऊंची सुनामी' से ब्रिटेन का सफाया कर सकता है? विशेषज्ञों का कहना है कि पुतिन का पोसीडॉन परमाणु हथियार एक तटीय शहर को नष्ट कर सकता है, रेडियोधर्मी बाढ़ का कारण बन सकता है और लंदन में लाखों लोगों को मार सकता है. 

पुतिन के समर्थकों और प्रचारकों ने ब्रिटेन को परमाणु विनाश की धमकी देना जारी रखा है. वहीं विमान और ड्रोन की टक्कर के कारण रूस का अमेरिका समेत पश्चिमी देशों से तनाव बढ़ गया है. इसलिए विशेषज्ञ आने वाले खतरे का आंकलन कर रहे हैं. 

टेम्स के मुहाने में टारपीडो फटा तो...
विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर रूस ने अपनी 'प्रलय के दिन' पनडुब्बी से पोसिडॉन लॉन्च किया और टेम्स के मुहाने में टारपीडो फट गया, तो पानी की सतह से एक ज्वार की लहर उठेगी और लंदन को नष्ट कर देगी. सेवानिवृत्त रूसी जनरल येवगेनी बुज़िन्स्की ने पुतिन से पोसिडॉन लॉन्च करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि वह ब्रिटेन को नष्ट कर देगा. 

पोसीडॉन, जो एक 65 फीट ट्यूब से बना है, जो लगभग 6 फीट व्यास का है. टारपीडो को 30,000 बेल्गोरोड पनडुब्बी से लॉन्च किया जा सकता है. 184 मीटर (604 फीट) बेलगॉरॉड पनडुब्बी 30 वर्षों में निर्मित सबसे बड़ी पनडुब्बी है और कहा जाता है कि यह छह पोसीडॉन परमाणु टारपीडो ड्रोन से लैस होने में सक्षम है.

कैसे तबाही मचाता है पोसीडॉन
अगर रूस ने पोसीडॉन को फायर किया तो एक विशाल 1,000 फीट की रेडियोधर्मी सूनामी ब्रिटिश तटों में आ सकता है. जो सब कुछ नष्ट कर देती है और पूरे शहरों को उजाड़ बंजर भूमि में बदल देती है. पोसीडॉन टारपीडो की तरह पानी के नीचे प्रलय लाता है. लीसेस्टर अकादमिक और परमाणु हथियार विशेषज्ञ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एंड्रयू फूटर ने बताया, 'अगर पोसीडॉन एक बड़े मेगाटन वारहेड से लैस है, तो निस्संदेह नुकसान होगा.'

'तत्काल चिंता विकिरण के बारे में नहीं होगी क्योंकि पहले विस्फोट, शॉकवेव या जलने से बड़ी संख्या में लोग मारे जाएंगे.' फूटर ने कहा: 'यह संभव है कि यह टेम्स को विकिरणित छोड़ देगा, लेकिन मध्य लंदन में इतने कम लोग जीवित बचे होंगे कि यह वास्तव में बहुत बड़ा अंतर नहीं लाएगा.' किंग्स कॉलेज लंदन के एक सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. रॉड थॉर्नटन का कहना है कि पोसीडॉन टारपीडो विस्फोट के करीब के किसी भी शहर को मिटा देगा, चाहे वह लंदन हो या अमेरिका का न्यूयॉर्क.

रूस विशेषज्ञ का दावा उल्टा है
जबकि विशेषज्ञ रूस के इस दावे का खंडन करते हैं कि पोसिडॉन के परिणामस्वरूप ऐसी भयानक 1,000 फीट ऊंची लहरें उठेंगी - एफिल टॉवर की ऊंचाई के बराबर या कि यह पूरे देश को नष्ट कर देगी. पर वे कहते हैं कि इस तरह के परमाणु हमले के प्रभाव 'विनाशकारी' होंगे. 

यह भी पढ़िएः Bipin Rawat Birth Anniversary: जब पाक की गोलाबारी में बिपिन रावत का टखना हो गया था चकनाचूर, बैसाखी के सहारे चलते थे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़