कतर में बातचीत जारी, 'अगले सोमवार' तक गाजा में युद्धविराम हो जाएगा! राष्ट्रपति जो बाइडन को उम्मीद

Joe biden on Israel-Hamas War: सार्वजनिक रूप से, इजरायल और हमास ने संभावित संघर्ष विराम पर दूर-दूर रहना जारी रखा है, जबकि देरी के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 27, 2024, 08:52 AM IST
  • बाइडन को अगले सोमवार तक इजरायल-हमास युद्धविराम की उम्मीद
  • कतर में बातचीत का उद्देश्य युद्धविराम और बंधकों की रिहाई कराना
कतर में बातचीत जारी, 'अगले सोमवार' तक गाजा में युद्धविराम हो जाएगा! राष्ट्रपति जो बाइडन को उम्मीद

Joe biden on Israel-Hamas War:  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि गाजा में इजरायल-हमास संघर्ष में अगले सोमवार (4 मार्च) तक युद्धविराम शुरू हो जाएगा क्योंकि कतर में बातचीत के दौरान दोनों पक्ष एक समझौते पर पहुंचते दिखाई दिए, जिसका उद्देश्य बंधकों की रिहाई के लिए मध्यस्थता करना भी है.

बताया गया कि दोनों दोनों पक्षों की एक शहर में उपस्थिति से वार्ता फिर दोबारा आगे बढ़ी है. यह जरूरी भी है, क्योंकि महीने की शुरुआत में इजरायल ने संघर्षविराम के हमास के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था.

जब उनसे(बाइडन) पूछा गया कि उन्हें युद्धविराम कब तक होने की उम्मीद है, तो उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि सप्ताहांत की शुरुआत तक, सप्ताहांत के अंत तक.'

बाइडन ने न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा, 'मेरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने मुझसे कहा है कि हम करीब हैं. हम करीब हैं. हमने अभी तक काम पूरा नहीं किया है. मुझे उम्मीद है कि अगले सोमवार तक हम युद्धविराम तक पहुंच जाएंगे.'

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल और कतर के बीच बैठकों से आशा बढ़ती दिख रही है. हालांकि, सार्वजनिक रूप से, इजरायल और हमास ने संभावित संघर्ष विराम पर दूर-दूर रहना जारी रखा है, जबकि देरी के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराया.

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात के बाद, हमास के एक प्रमुख इस्माइल हनिएह ने कहा कि उनके समूह ने युद्ध को समाप्त करने के प्रयासों को अपना लिया है, और इजरायल पर आरोप लगाया कि वह इसमें दिक्कतें पैदा कर रहा है.

इजरायल ने क्या कहा?
इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल समझौते के लिए तैयार है और यह हमास पर निर्भर है कि वह अपनी मांगों को छोड़ दे. उन्होंने अमेरिकी नेटवर्क फॉक्स न्यूज को बताया, 'जाहिर है, अगर हम यह डील कर सकते हैं तो हम यह डील चाहते हैं. यह हमास पर निर्भर करता है. यह वास्तव में अब उनका निर्णय है. उन्हें वास्तविकता पर सोचना होगा.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़