जब लंदन में बना डेथ पिरामिड बनाने का प्लान? 50 लाख शव रखने की थी तैयारी, जानें वजह

डेथ पिरामिड में 5 मिलियन शव रखे जा सकते थे. इसका आकार भीतर से किसी  'मधुमक्खी के छत्ते' जैसा होता. 1980 के दशक से ही इस योजना पर काम चल रहा था लेकिन उस समय योजना बोर्ड द्वारा इसे खारिज कर दिया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 10:29 AM IST
  • लेखक कैथरीन अर्नोल्ड ने अपनी पुस्तक नेक्रोपोलिस: लंदन एंड इट्स डेड में लिखा
  • इसे एक "निवेश" के रूप में निर्धारित किया गया था जो लाखों मृतकों को घर होता
जब लंदन में बना डेथ पिरामिड बनाने का प्लान? 50 लाख शव रखने की थी तैयारी, जानें वजह

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक समय एक  'डेथ पिरामिड' बनाए जाने की योजना बनाई गई. इसमें 5 मिलियन यानी 50 लाख लोगों के शव स्टोर किए जाने का प्लान था. इसका आकार भीतर से किसी  'मधुमक्खी के छत्ते' जैसा होता. इसके हर छेद में एक डेड बॉडी रखी जाती. 

डेली स्टार की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक यह डेथ पिरमिड भयावह रूप से विशाल होता, जिसमें लोग अपने प्रियजनों को दफन कर सकते थे. 1980 के दशक से ही इस योजना पर काम चल रहा था लेकिन उस समय योजना बोर्ड द्वारा इसे खारिज कर दिया गया. 

आर्किटेक्ट थॉमस विल्सन का प्लान
लंदन के डेथ पिरामिड, जिसे मेट्रोपॉलिटन सेपुलचर के रूप में भी जाना जाता है, को आर्किटेक्ट थॉमस विल्सन द्वारा लंदन के भीतर दफनाने की समस्या का मुकाबला करने के तरीके के रूप में तैयार किया गया था, हालांकि योजनाकारों ने इसके बजाय कब्रिस्तानों का विकल्प चुना.

नई किताब में नए खुलासे
लेखक कैथरीन अर्नोल्ड ने अपनी पुस्तक नेक्रोपोलिस: लंदन एंड इट्स डेड में लिखा है, उनका मानना ​​​​है कि यह "विस्मय और आश्चर्य" की संरचना रही होगी. अद्भुत संरचना के बारे में लिखते हुए, अर्नोल्ड ने डिजाइन का वर्णन किया, जो एक "निवेश" के रूप में निर्धारित किया गया था जो लाखों मृतकों को घर होता. 

क्यों बनाया गया ये प्लान
अर्नोल्ड ने लिखा है कि "यह विशाल मकबरा, सेंट पॉल की तुलना में बढ़ा होता. इसे एक निवेश के रूप में डिज़ाइन किया गया था, जिसमें निवेशकों को 'फाइव परसेंट पिरामिड स्टॉक' के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया गया था." इस तरह के एक स्टॉक को उस समय लंदन के सामने एक तेजी से बढ़ती दफन समस्या का समाधान करने के लिए निर्धारित किया गया था, जिसमें जगह की कमी को अनुकूलित करने की आवश्यकता थी. अर्नोल्ड ने बताया, "कैटाकॉम्ब्स को 50 पाउंड प्रति वॉल्ट पर पैरिश या व्यक्तिगत परिवारों को किराए पर दिया जाएगा. प्रत्येक वर्ष 40,000 से अधिक शवों को दफनाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-   ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से कितनी बदलेगी राहुल गांधी की छवि, जानें विशेषज्ञों की राय में किस एक चीज की जरूरत थी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़