Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान को हो सकती है फांसी!

Pakistan Former PM Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सेना पर हमला करवाने के मामले में फांसी की सजा सुनाई जा सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2024, 11:06 AM IST
  • इमरान को हो चुकी 34 साल की जेल
  • अब फांसी की सजा होने के आसार
Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान को हो सकती है फांसी!

नई दिल्ली: Pakistan Former PM Imran Khan: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. पूर्व प्रधानमंत्री और PTI के चीफ इमरान खान जेल में बंद हैं. उन्हें कई मामलों में दोषी पाए जाने के बाद कैद की सजा सुनाई गई है. उन्हें 4 अलग-अलग मामलों में 34 साल की सजा सुनाई गई है. लेकिन अब इमरान की मुश्किलें और बढ़ती दिख रही हैं. आर्मी पर हुए एक हमले के लिए पूर्व PM इमरान को जिम्मेदार बताया जा रहा है और ऐसी चर्चा है कि इमरान को फांसी की सजा दी जा सकती है. 

क्या है पूरा मामला? 
साल 2023 में 9 मई को इमरान खान की गिरफ्तारी हुई थी. इस दिन सेना के कुछ ठिकानों पर हमले हुए, जिनका मास्टरमाइंड पूर्व PM को ही बताया जा रहा है. बता दें कि 9 मई, 2023 को iइमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के वर्कर्स ने मियांवाली एयरबेस, जिन्ना हाउस और फैसलाबाद में ISI बिल्डिंग समेत एक दर्जन सैन्य ठिकानों पर तोड़फोड़ की थी.

किस कानून के तहत हो सकती है फांसी?
पाकिस्तान में आर्मी एक्ट की धारा-59 में यदि कोई दोषी पाया जाता है, तो उसे मौत की सजा सुनाई जा सकती है. पाकिस्तान के आर्मी एक्ट के क्लॉज-D की उपधारा-1 कहती है कि यदि कोई पाकिस्तान के खिलाफ जंग छेड़ता है, तो सभी लोगों पर केस चलता है. इसी के अंतर्गत देश के विरुद्ध हथियार उठाने और आर्मी पर हमला करने का मामला भी आता है. 

इमरान का ये दावा है
पूर्व PM इमरान खान ने दावा करते रहे हैं कि सेना के ठिकानों पर जो हमले हुए, वो लंदन एग्रीमेंट का ही हिस्सा था. बता दें कि लंदन एग्रीमेंट इमरान खान के द्वारा दिया गया एक नाम है. इमरान का आरोप है कि सेना पूर्व PM नवाज शरीफ को फिर से सत्ता में लाने के प्रयास कर रही है, इमरान इसे ही लंदन एग्रीमेंट कहते हैं.  

ये भी पढ़ें- Britain: किंग चार्ल्स को हुआ कैंसर; 2023 में हुई थी ताजपोशी, बकिंघम पैलेस ने बताई आगे की योजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़