Pakistan Earthquake Update: 30 सेकेंड तक 6.8 की तीव्रता से हिली धरती, जानें अब तक कितने लोगों की हुई मौत, कितने घायल

Pakistan Earthquake Update: अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र की पहाड़ियों से शुरू हुए भूकंप के झटकों का असर अफगानिस्तान, पड़ोसी देश पाकिस्तान और भारत में भी देखने को मिला. हालांकि पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 180 किलोमीटर की गहराई में होने के चलते पाकिस्तानी हिस्सों में ज्यादा तेजी से देखने को मिला और यहां कई हिस्सों में करीब 30 सेकेंड्स तक 6.8 की तीव्रता से धरती हिलती देखी गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 22, 2023, 09:10 AM IST
  • 300 के करीब पहुंची घायलों की संख्या
  • इन जगहों पर है भूकंप का ज्यादा असर
Pakistan Earthquake Update: 30 सेकेंड तक 6.8 की तीव्रता से हिली धरती, जानें अब तक कितने लोगों की हुई मौत, कितने घायल

Pakistan Earthquake Update: अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र की पहाड़ियों से शुरू हुए भूकंप के झटकों का असर अफगानिस्तान, पड़ोसी देश पाकिस्तान और भारत में भी देखने को मिला. हालांकि पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 180 किलोमीटर की गहराई में होने के चलते पाकिस्तानी हिस्सों में ज्यादा तेजी से देखने को मिला और यहां कई हिस्सों में करीब 30 सेकेंड्स तक 6.8 की तीव्रता से धरती हिलती देखी गई.

300 के करीब पहुंची घायलों की संख्या

स्थानीय मीडिया के अनुसार मंगलवार को 6.8 की तीव्रता से आए इस भूकंप में अब तक पाकिस्तान में करीब 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि घायलों की संख्या 300 के करीब पहुंच रही है. ‘जियो न्यूज’ की खबर के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि भूकंप संबंधी घटनाओं में दो महिलाओं सहित 10 लोगों की मौत हो गई और घायलों की संख्या 300 के करीब पहुंच गई है.

इन जगहों पर है भूकंप का ज्यादा असर

पाकिस्तान के मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप के झटके लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, कोहाट, लक्की मरवत और देश के अन्य इलाकों में महसूस किए गए. स्थानीय मीडिया के अनुसार, गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मढ़ रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बल्तिस्तान इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में डर के कारण लोग सड़कों पर निकलते नजर आए. 

अस्पतालों में घोषित की गई एमरजेंसी

समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार, भूकंप के कारण रावलपिंडी के बाजारों में भगदड़ मचने की सूचना मिली है. सरकारी समचार एजेंसी ‘एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान’ के मुताबिक, प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार, संघीय स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के निर्देश पर संघीय राजधानी के अस्पतालों में ‘आपात स्थिति’ घोषित की गई है.

2005 के भूकंप में मारे गये थे 74 हजार लोग

अंतर्राष्ट्रीय भूकंपीय केंद्र के मुताबिक, पाकिस्तान के अलावा भारत, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. पाकिस्तान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. इस साल जनवरी में इस्लामाबाद में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था. देश में 2005 में ज्ञात इतिहास का सबसे भीषण भूकंप आया था, जिसमें 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

इसे भी पढ़ें- DC vs UPW, WPL 2023: जीत के साथ फाइनल में पहुंची दिल्ली कैपिटल्स, आखिरी लीग मैच में यूपी को रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़