Optical Illusion: आसान नहीं है फूलों के बीच छिपी तितली को ढूंढना, 7 सेकेंड में 77 फीसदी लोग हुए फेल

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन या पिक्चर पजल दिमाग के खेल हैं. ये दिमागी कसरत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. पिक्चर पजल आजकल इंटरनेट पर काफी वायरल हैं और लोग इन्हें सॉल्व करने में काफी दिलचस्पी लेते हैं. इन्हें सॉल्व करना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन तेज दिमाग और नजर वाले इन्हें चुटकी में सॉल्व कर देते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 10:54 AM IST
  • गुलाबी रंग की है तितली
  • जानिए तितली के बारे में
Optical Illusion: आसान नहीं है फूलों के बीच छिपी तितली को ढूंढना, 7 सेकेंड में 77 फीसदी लोग हुए फेल

नई दिल्लीः Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन या पिक्चर पजल दिमाग के खेल हैं. ये दिमागी कसरत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. पिक्चर पजल आजकल इंटरनेट पर काफी वायरल हैं और लोग इन्हें सॉल्व करने में काफी दिलचस्पी लेते हैं. 

हालांकि, इन्हें सॉल्व करना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन तेज दिमाग और नजर वाले इन्हें चुटकी में सॉल्व कर देते हैं.

गुलाबी रंग की है तितली 
ठीक इसी तरह एक पिक्चर पजल है. फूलों के बगीचे वाली इस तस्वीर में एक तितली छिपी है. खास बात यह है कि तितली भी गुलाबी रंग की है और तस्वीर में फूल भी गुलाबी रंग के हैं. ऐसे में छिपी हुई तितली को ढूंढना काफी मुश्किल हो जाता है. 

नीचे दी गई तस्वीर में ढूंढें
एक मीडिया रिपोर्ट मे दावा किया गया है कि इस पिक्चर पजल को 7 सेकेंड के अंदर सॉल्व करने में 77 प्रतिशत लोग फेल हो जाते हैं तो क्या आप उन 33 प्रतिशत लोगों में हैं, जो तितली को ढूंढ सकते हैं. नीचे दी गई तस्वीर में छिपी तितली को ढूंढकर दिखाएं तो मानें आपकी दिमाग और आंखों की क्षमता गजब की है.

जानिए तितली के बारे में
तितली कीट वर्ग की एक ऐसी प्राणी है, जो सामान्य रूप से लगभग हर जगह पाई जाती है. यह अपनी सुंदरता के चलते लोगों को पसंद आती है. तितली फूलों से मधुपान करती है. इसके शरीर में सिर, वक्ष, उदर और पंख मुख्य हैं. तितली का जीवनकाल काफी छोटा होता है. दुनिया की सबसे बड़ी तितली जायंट बर्डविंग है. यह सोलमन आईलैंड्स पर पाई जाती है.

दुनिया की सबसे तेज उड़ने वाली तितली मोनार्च है, जो एक घंटे में करीब 27 किमी उड़ान भर लेती है. कोस्टा रिका में 1300 से ज्यादा तितलियों की प्रजातियां पाई जाती हैं.  

अगर आप अब भी इस तस्वीर में छिपी तितली नहीं ढूंढ पाए हैं तो नीचे दी गई तस्वीर में है इसका जवाबः

यह भी पढ़िएः रूस की सबसे ताकतवर महारानी, जिस-जिस पर दिल आया...उसे 'राजा' बना दिया

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़