131 नागरिकों की हत्या और 25 लड़कियों से रेप, यूक्रेन की तरह भयानक हुए इस देश के हालात

पूर्वी कांगो में पिछले हफ्ते एम23 विद्रोहियों ने नागरिकों पर किए हमले. इसमें 17 महिलाओं, 12 बच्चों समेत कुल 131 लोग मारे गए हैं. कम से कम 22 महिलाओं और पांच लड़कियों के साथ बलात्कार की घटनाएं सामने आई हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 09:45 AM IST
  • एम23 पूर्वी कांगो में 131 नागरिकों की हत्या:यूएन
  • पिछले हफ्ते एम23 विद्रोहियों ने बरपाया है कहर
131 नागरिकों की हत्या और 25 लड़कियों से रेप, यूक्रेन की तरह भयानक हुए इस देश के हालात

संयुक्त राष्ट्र: पूर्वी कांगो में पिछले हफ्ते एम23 विद्रोहियों ने कम से कम 131 नागरिकों की हत्या कर दी. मारे जाने वालों में 17 महिलाएं और 12 बच्चे शामिल हैं. इसके अलावा आठ लोगों को गोली मार दी गई और घायल कर दिया गया, 60 लोगों का अपहरण कर लिया गया और कम से कम 22 महिलाओं और पांच लड़कियों के साथ बलात्कार किया गया.

यूएन ने दी जानकारी
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. बता दें कि उत्तर किवु प्रांत, दुजारिक के रुतशुरू क्षेत्र में किशिशे और बम्बो के गांवों में नागरिकों के खिलाफ 29-30 नवंबर को हमले हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र मिशन, जिसे मोनस्को के नाम से जाना जाता है, और मानवाधिकार भागीदारों ने प्रारंभिक जांच के बाद मरने वालों और हिंसा के शिकार हुए लोगों की संख्या की पुष्टि की है. 

क्या कहा यूएन की ओर से
उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन नागरिकों के खिलाफ इस अकथनीय हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा करता है और पीड़ितों को आपातकालीन मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए अप्रतिबंधित पहुंच की मांग करता है.मिशन मानव अधिकारों और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के इन उल्लंघनों के अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए कांगो के अधिकारियों के फैसले का स्वागत करता है.प्रवक्ता ने कहा कि मिशन अपराधियों को न्याय के कठघरे में लाने के प्रयासों में सहायता के लिए तैयार है और नागरिकों के खिलाफ हिंसा को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करता है.

ये भी पढ़ें: 'हप्पू सिंह की उलटन पलटन' फेम कामना पाठक ने लिए सात फेरे, जानिए किस शख्स के नाम का भरा सिंदूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़