जानिए कौन हैं निक्की हेली, जो अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप को देंगी चुनौती

प्रमुख भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी. इस तरह वह व्हाइट हाउस के लिए 2024 में अपनी पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाली पहली रिपब्लिकन बन गई हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2023, 04:49 AM IST
  • जानिए क्या बोलीं निक्की हेली
  • भारत से रहा है गहरा नाता
जानिए कौन हैं निक्की हेली, जो अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप को देंगी चुनौती

वाशिंगटनः प्रमुख भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी. इस तरह वह व्हाइट हाउस के लिए 2024 में अपनी पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाली पहली रिपब्लिकन बन गई हैं. हेली (51) दक्षिण कैरोलिना की दो बार गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत रह चुकी हैं. 

जानिए क्या बोलीं निक्की हेली
उन्होंने कहा, यह नेतृत्व की एक नई पीढ़ी के लिए राजकोषीय जिम्मेदारी को फिर से खोजने, हमारी सीमा को सुरक्षित करने और हमारे देश, हमारे गौरव तथा हमारे उद्देश्य को मजबूत करने का समय है. वह खुद को भारतीय प्रवासियों की गर्वित बेटी बताती हैं. हेली दक्षिण कैरोलिना के बामबर्ग में बड़े होने और एक मजबूत एवं गर्वित अमेरिका में अपने विश्वास को आकार देने के बारे में बात करती हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हम ईश्वर और उन मूल्यों के प्रति भय से दूर हो गए जो अभी भी हमारे देश को दुनिया में सबसे स्वतंत्र और महान बनाते हैं. हमें उस दिशा में फिर से मुड़ना चाहिए.’’ ट्रंप के मुकाबले खुद को एक युवा और नए विकल्प के रूप में ढालते हुए हेली हफ्तों से व्हाइट हाउस के लिए दावेदारी का संकेत दे रही थीं. उनकी औपचारिक घोषणा का मतलब है कि वह अपने पूर्व 76 वर्षीय बॉस ट्रंप के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में शामिल होने वाली पहली दावेदार होंगी.

चीन और रूस को लेकर दिया बयान
उन्होंने कहा, "रिपब्लिकन पिछले आठ राष्ट्रपति चुनावों में से सात में लोकप्रिय वोट हार गए हैं जिसे बदलना है. यह नई पीढ़ी के नेतृत्व के लिए राजकोषीय जिम्मेदारी को फिर से खोजने, हमारी सीमा को सुरक्षित करने और हमारे देश, हमारे गौरव और हमारे उद्देश्य को मजबूत करने का समय है.’’ हेली ने कहा, "चीन और रूस आगे बढ़ रहे हैं. वे सभी सोचते हैं कि हमें धमकाया जा सकता है, लात मारी जा सकती है. आपको मेरे बारे में यह जानना चाहिए: मैं धौंस जमाने वालों से नहीं डरती.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में श्रद्धा जैसा मर्डरः गर्लफ्रेंड को काटकर फ्रिज में रखी डेडबॉडी फिर दूसरी लड़की से शादी रचाने पहुंचा 

राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्रवेश करने से पहले हेली को रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार के प्राइमरी वोट में जीत हासिल करनी होगी जो अगले साल जनवरी में शुरू होगी. अगला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर, 2024 को होगा. हेली प्रवासी पंजाबी सिख माता-पिता की संतान हैं. भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने उनकी घोषणा का स्वागत किया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़