US में पुल ढहने से 6 की मौत; बाइडन ने Mayday कॉल के लिए भारतीय दल को कहा धन्यवाद, जानिए- क्या होता है ये?

Mayday call meaning: अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज ढहने के बाद लापता हुए छह निर्माण श्रमिकों को मृत मान लिया गया है, जबकि उनका पता लगाने के लिए खोज अभियान अब बंद कर दिया गया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 27, 2024, 11:24 AM IST
  • बाल्टीमोर पुल ढहने से लापता छह मजदूरों की मौत
  • पुल कंटेनर जहाज से टकराया, भारतीय चालक दल ने अधिकारियों को सतर्क किया
US में पुल ढहने से 6 की मौत; बाइडन ने Mayday कॉल के लिए भारतीय दल को कहा धन्यवाद, जानिए- क्या होता है ये?

Mayday call meaning: अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि कंटेनर जहाज की चपेट में आने के बाद बाल्टीमोर शहर में 2.57 किलोमीटर लंबे फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के ढहने के बाद लापता हुए छह निर्माण श्रमिकों को मृत मान लिया गया है. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जहाज पर सवार भारतीय चालक दल के सदस्यों को अधिकारियों को अलर्ट करने के लिए धन्यवाद कहा. भारतीयों ने अधिकारियों को हादसे के बारे में सूचित किया था.

जहाज अब फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के मलबे में फंस गया है, जो 3 किमी लंबा है और एक प्रमुख राजमार्ग का हिस्सा है. लापता श्रमिकों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान भी बुधवार तक के लिए निलंबित कर दिया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुल ढहने के बाद आठ लोग पटाप्सको नदी में गिर गए, लेकिन वास्तविक संख्या का पता अभी तक नहीं चल पाया है. अब तक दो लोगों को बचाया जा चुका है.

यह पुल न्यूयॉर्क और वाशिंगटन के बीच उन ड्राइवरों के लिए मुख्य मार्ग था, जो शहर बाल्टीमोर से बचते हुए बाहर से निकल जाते हैं. यह मंगलवार को लगभग 1.30 बजे (अमेरिकी स्थानीय समय) दली नाम के कंटेनर जहाज के टकराने से ढह गया, जिसमें 22 भारतीय चालक दल के सदस्य सवार थे.

कंटेनर जहाज पर सवार दो पायलटों सहित भारतीय चालक दल के सदस्य सुरक्षित बताए जा रहे हैं. उन्होंने टक्कर से पहले अधिकारियों को पावर की समस्या के बारे में सूचित किया था.

भारतीयों ने दी Mayday कॉल...क्या होती है ये?
राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीयों ने mayday कॉल दी, इसके लिए उनका धन्यवाद. आखिर ये क्या होती है? आइए जानते हैं. Mayday का मतलब मई से बिलकुल नहीं है. 'मेडे' शब्द का यूज पायलट व शिप के कैप्टन व वहां मौजूद चालक दल के सदस्य आपातकालीन स्थिति में करते हैं.

Mayday, फ्रांसीसी शब्द m'aidez या m'aider का अंग्रेजी वर्जन है. इसका मतलब होता है, 'मेरी मदद करो.' जब कोई शिप या प्लेन खतरे में होता है या यात्रियों की जान खतरे में होती है तो उस स्थिति में एयरपोर्ट्स व पोर्ट्स में कॉल की जाती है. इस दौरान पायलट आदि तीन बार Mayday बोलते हैं. तीन बार इस शब्द को सुनने के लिए कॉल पर मौजूद अधिकारी अलर्ट हो जाते हैं और फिर आगे की कार्यवाही की जाती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़