चंद्रमा पर जापान का अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त, मून लैंडिग हुई असफल

जापानी कंपनी आईस्पेस का अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर उतरने की कोशिश के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उड़ान नियंत्रक यह पता लगाने की कोशिशों में जुटे हैं कि आखिर वहां हुआ क्या. यह ‘आईस्पेस’ के लिए बेहद निराशाजनक है, क्योंकि वह कई महीने से इस मिशन पर काम कर रहा था.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Apr 26, 2023, 10:36 AM IST
  • उड़ान नियंत्रक यह पता लगाने की कोशिशों में जुटे हैं कि आखिर वहां हुआ क्या
  • अगले साल एक यान को चंद्रमा की सतह पर भेजने की दिशा में काम शुरू
चंद्रमा पर जापान का अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त, मून लैंडिग हुई असफल

तोक्यो: अंतरिक्ष से एक बुरी खबर आ रही है.  जापान की एक कंपनी का अंतरिक्ष यान (spacecraft) बुधवार को चंद्रमा पर उतरने की कोशिश के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे के कारण यान से संपर्क टूट गया. वहीं उड़ान नियंत्रक यह पता लगाने की कोशिशों में जुटे हैं कि आखिर वहां हुआ क्या. 

कंपनी ने क्या कहा
यान संपर्क टूटने के छह घंटे से अधिक समय बाद तोक्यों की कंपनी ‘आईस्पेस’ ने उस बात की पुष्टि की. कंपनी ने कहा कि ऐसी ‘‘उच्च आशंका’’ है कि यान चंद्रमा की सतह पर उतरने की कोशिश करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह ‘आईस्पेस’ के लिए बेहद निराशाजनक है, क्योंकि वह करीब साढ़े 4 महीने से इस मिशन पर काम कर रहा था, जिसका मकसद चंद्रमा की सतह पर एक अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक उतारना था. 

तो ऐसा चौथा देश बनता जापान
ऐसा अभी तक केवल तीन देश ही कर पाए हैं. अभी तक केवल रूस, अमेरिका और चीन की आधिकारिक अंतरिक्ष एजेंसी के यान चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतर पाए हैं. ‘आईस्पेस’ के संस्थापक एवं सीईओ ताकेशी हकमादा को यान से संपर्क टूट जाने के बाद भी उसके चंद्रमा पर सुरक्षित रूप से उतर जाने की उम्मीद थी. हकमादा जब यान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घोषणा कर रहे थे, तब वह और उनके सहकर्मी काफी गमगीन नजर आए. 

हालांकि, हकमादा ने फिर कोशिश करने का संकल्प किया और कहा कि अगले साल एक यान को चंद्रमा की सतह पर भेजने की दिशा में पहले से ही काम शुरू कर दिया गया है. इज़राइल की एक गैर-लाभकारी संस्था ने 2019 में चंद्रमा की सतह पर एक यान उतारने की कोशिश की थी, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिल पाई थी.

ये भी पढ़िए- WhatsApp के नये फीचर से खतरे में रिलेशनशिप, बढ़ सकती है ब्रेक अप की तादाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़.

ट्रेंडिंग न्यूज़