इजरायल ने किया फिलिस्तीन के भूजल के दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा, बस इतना पानी मिलता है फिलिस्तीनियों को

इजरायल पर फिलिस्तीन के भूजल के दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा करने का आरोप लगा है. ये आरोप फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्ताय ने लगाया है. उन्होंने अरब जल सम्मेलन में यह बात कही है. इजराइल ने अभी तक इश्तये के आरोपों का कोई जवाब नहीं दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 10:30 AM IST
  • औसत इजरायली प्रति दिन 430 लीटर पानी की खपत करता है
  • जबकि एक फिलिस्तीनी केवल 72 लीटर की खपत करता है
इजरायल ने किया फिलिस्तीन के भूजल के दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा, बस इतना पानी मिलता है फिलिस्तीनियों को

रामल्लाह: फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्ताय ने इजरायल पर गंभीर आरोप लगाया है. मोहम्मद इश्ताय ने कहा कि इजरायल ने फिलीस्तीनी भूजल के दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया है. और इस पानी को अपने शहरों और बस्तियों में मोड़ दिया है. प्रधानमंत्री रविवार को 'जीवन, विकास और शांति के लिए अरब जल सुरक्षा' के नारे के तहत आयोजित चौथे अरब जल सम्मेलन से पहले एक मीडिया से बात कर रहे थे. मिस्र की राजधानी काहिरा में बुधवार को दो दिवसीय सम्मेलन शुरू होगा. इजराइल ने अभी तक इश्तये के आरोपों का कोई जवाब नहीं दिया है.

क्या बोले फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार  इश्ताई ने कहा, इजराइल फिलिस्तीन के 800 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी में से 600 मिलियन क्यूबिक मीटर की चोरी कर इसे अपने शहरों और बस्तियों की ओर मोड़ देता है.

फिलिस्तीनियों के लिए पानी नहीं बचता
फिलीस्तीनी प्रधान मंत्री ने कहा कि एक औसत इजरायली प्रति दिन 430 लीटर पानी की खपत करता है, जबकि एक फिलिस्तीनी केवल 72 लीटर की खपत करता है, जो वैश्विक प्रतिव्यक्ति औसत खपत 120 लीटर से बहुत कम है. 2014 से रुकी हुई शांति वार्ता में फिलिस्तीनियों और इजरायलियों के बीच पानी प्रमुख मुद्दों में से एक है.

कैसे होता है ये खेल
इजलायल के पीएम इश्तये ने कहा, 1967 के बाद इजरायल ने वेस्ट बैंक में पानी के कुओं को फिलिस्तीनी लोगों की तुलना में गहरा खोदना शुरू किया, इसके कारण अधिकांश भूजल उसके नियंत्रण में आ गया और झरने सूखने लगे. इस तरह के इजरायली उपायों ने फिलिस्तीन में कृषि पैटर्न के परिवर्तन को प्रभावित किया है.

ये भी पढ़ें- इस वजह से यामी गौतम को किडनैपर समझती थी नौकरानी, एक्ट्रेस को घर में देख छूट जाते थे पसीने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़