जयशंकर के एक फोन से हो गया काम, जहाज में फंसे 17 भारतीयों को लेकर ईरान से आई अच्छी खबर

ईरान की सेना की ओर से हाल ही में कब्जे में लिए गए इजरायली अरबपति के मालवाहक जहाज में सवार 17 भारतीयों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरानी विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान से कल इनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए बातचीत हुई थी. वहीं अब रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि ईरान जल्द ही भारतीय अधिकारियों को इन 17 नागरिकों से मिलने की अनुमति देगा. इस संबंध में ईरानी विदेश मंत्री ने ऐलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2024, 11:25 AM IST
  • सुरक्षित रिहाई को लेकर की गई थी बातचीत
  • जयशंकर ने तनाव बढ़ाने से बचने पर दिया जोर
जयशंकर के एक फोन से हो गया काम, जहाज में फंसे 17 भारतीयों को लेकर ईरान से आई अच्छी खबर

नई दिल्लीः ईरान की सेना की ओर से हाल ही में कब्जे में लिए गए इजरायली अरबपति के मालवाहक जहाज में सवार 17 भारतीयों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरानी विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान से कल इनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए बातचीत हुई थी. वहीं अब रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि ईरान जल्द ही भारतीय अधिकारियों को इन 17 नागरिकों से मिलने की अनुमति देगा. इस संबंध में ईरानी विदेश मंत्री ने ऐलान किया है.

सुरक्षित रिहाई को लेकर की गई थी बातचीत

एस जयशंकर ने रविवार रात अपने ईरानी समकक्ष से बातचीत की थी. साथ ही उन्होंने इजरायली विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज से भी फोन पर बातचीत की थी. पश्चिम एशिया में उपजे ताजा तनाव के मद्देनजर यह चर्चा हुई थी. इस दौरान जहाज में सवार भारतीयों की सुरक्षित रिहाई को लेकर भी बातचीत हुई थी. साथ ही तेहरान से मदद का अनुरोध किया गया था.

जयशंकर ने तनाव बढ़ाने से बचने पर दिया जोर

जयशंकर ने ईरानी विदेश मंत्री से बातचीत के बारे में एक्स पर भी बताया था. उन्होंने कहा था कि एसएससी एरीज के भारतीय चालक दल के सदस्यों की सुरक्षित वापसी के लिए बातचीत हुई. साथ ही क्षेत्र के मौजूदा हालात पर भी चर्चा की. इस दौरान दोनों देशों से तनाव बढ़ाने से बचने, संयम बरतने और कूटनीति की ओर बढ़ने को कहा गया.

वहीं ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि जल्द ही भारत सरकार के प्रतिनिधियों की चालक दल के सदस्यों से मुलाकात कराई जाएगी. अभी उनकी सरकार जहाज के संबंधित विवरणों पर काम कर रही है.

बता दें कि होर्मुज स्ट्रेट के पास ओमान की खाड़ी में ईरानी नौसेना ने भारत आ रहे इजरायली अरबपति के जहाज को अपने कब्जे में ले लिया था. इसमें 17 भारतीय भी सवार थे. एसएससी एरीज नामक इस जहाज को आखिरी बार होर्मुज की ओर जाते देखा गया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़