ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर की 'हार्ड लैंडिग', जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

यह घटना तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा पर स्थित जुल्फा शहर के निकट हुई. देश के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा-राष्ट्रपति और उनके साथ कुछ लोग हेलीकॉप्टर से वापस जा रहे थे और खराब मौसम और कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर को आपात स्थिति में उतारना पड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 19, 2024, 09:59 PM IST
  • ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग.
  • राष्ट्रपति की तलाश में जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन.
ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर की 'हार्ड लैंडिग', जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

तेहरान. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के हेलिकॉप्टर को रविवार को हार्ड लैडिंन करनी पड़ी. हार्ड लैडिंग पूर्वी अजरबैजान में कोहरे के कारण अचानक करनी पड़ी. कुछ लोगों ने जनता से रईसी और हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोगों के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया है. इब्राहिम रईसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे. देश के सरकारी टीवी चैनल ने जानकारी दी है कि घटना ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा पर स्थित जुल्फा शहर के निकट हुई. बाद में हालांकि टीवी ने बताया कि यह घटना उजी के निकट हुई है.

राष्ट्रपति के साथ कौन-कौन?
रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी तथा अंगरक्षक भी यात्रा कर रहे थे. रईसी की स्थिति के बारे में न तो ‘IRNA’ और न ही सरकारी टीवी ने कोई जानकारी दी है. देश के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा-राष्ट्रपति और उनके साथ कुछ लोग हेलीकॉप्टर से वापस जा रहे थे और खराब मौसम और कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर को आपात स्थिति में उतारना पड़ा. विभिन्न बचाव दल क्षेत्र में जा रहे हैं, लेकिन खराब मौसम और कोहरे के कारण उन्हें हेलीकॉप्टर तक पहुंचने में समय लग सकता है. यह क्षेत्र थोड़ा ऊबड़-खाबड़ है और वहां पहुंचना कठिन है. हम बचाव टीमों के लैंडिंग स्थल पर पहुंचने और उनसे अधिक जानकारी प्राप्त होने का इंतजार कर रहे हैं.

स्थानीय मीडिया ने क्या कहा?
रायसी ने दुर्घटना की खबरों को 'अफवाह' करार दिया है. यह जानकारी लोकल मीडिया ने दी. ईरानी समाचार एजेंसी तस्‍नीम के मुताबिक काफिले में तीन हेलीकॉप्‍टर थे, जिनमें से दो मंत्रियों और अधिकारियों को लेकर 'अपने गंतव्य पर सुरक्षित पहुंच गए'. कथित तौर पर रायसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान भी हेलीकॉप्‍टर में थे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा गया-हालांकि, इस हेलीकॉप्‍टर में सवार राष्ट्रपति के कुछ साथी केंद्रीय मुख्यालय के साथ संवाद करने में सक्षम थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़