एलन मस्क की इस गलती से क्रैश होंगे विमान और लोग मरेंगे, खगोलविदों ने चेतावनी दी है

खगोलविदों को डर है कि अंतरिक्ष में हजारों सैटेलाइट का होना अच्छा नहीं है. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान के रेगियस प्रोफेसर एंडी लॉरेंस के अनुसार, अंतरिक्ष कचरे का सबसे छोटा हिस्सा भी एक विमान को नीचे ला सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 11:52 AM IST
  • एलन मस्क 40 हजार सैटेलाइट स्पेस में भेजना चाहते हैं
  • स्पेसएक्स इंटरनेट बीमिंग उपग्रहों से कचरा बढ़ेगा स्पेस में
एलन मस्क की इस गलती से क्रैश होंगे विमान और लोग मरेंगे, खगोलविदों ने चेतावनी दी है

लंदन: दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने नई योजना का खुलासा किया है. वह 40,000 से अधिक स्पेसएक्स इंटरनेट बीमिंग उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजना चाहते हैं. उनकी स्टारलिंक सेवा को अभी 12,000 लॉन्च करने की अनुमति है, लेकिन फर्म ने 2019 में 30,000 और सैटेलाइट स्पेस में भेजना चाहती है. इसके लिए कागजी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि एलोन मस्क की अंतरिक्ष में और भी अधिक उपग्रह भेजने की विशाल योजना एक विनाशकारी विमान दुर्घटना का कारण बन सकती है. 

क्या है खतरा
एलोन मस्क की विशाल उपग्रह योजनाएं विमानों को नीचे ला सकती हैं, उन्हें क्रैश कर सकती है. खगोलविदों ने यह चेतावनी दी है. इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि एलन मस्क को अब स्पेस में ज्यादा सैटेलाइट भेजनी की योजना रद कर देनी चाहिए. 

क्यों है डर
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक खगोलविदों को डर है कि अंतरिक्ष में हजारों सैटेलाइट का होना अच्छा नहीं है. भीड़भाड़ वाली जगह से टकराव का खतरा बढ़ जाता है, जिससे पृथ्वी पर मलबा गिर सकता है. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान के रेगियस प्रोफेसर एंडी लॉरेंस के अनुसार, इसे वायुमंडल से गुजरते हुए जलना चाहिए, लेकिन यहां तक ​​​​कि सबसे छोटा हिस्सा भी एक विमान को नीचे ला सकता है.

विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं, "कितने के बहुत सारे टुकड़े हैं, एक विमान से कुछ टकराया तो 300 लोग मारे जाएंगे, जब तक कि हम वास्तव में, वास्तव में सावधान न हों.

हालांकि इसके जवाब में स्पेसएक्स कहता है, उनके पास टकराव से बचने के लिए एआई एल्गोरिदम हैं और वे सुनिश्चित करते हैं कि पुराने उपग्रह जल जाएं, इसलिए हमें उन पर भरोसा करना होगा कि यह हमेशा काम करता है, और यह नहीं होगा.

विशेषज्ञो का तर्क है कि अगर वायुमंडल में बारिश हो रही हो तो वायुमंडल में आने के बाद भी स्पेस कचरा नहीं चलेगा. यह स्थिति विमानों के लिए घातक है. प्रोफेसर लॉरेंस - जिन्होंने पिछले साल इस मुद्दे के बारे में लॉसिंग द स्काई नामक एक पुस्तक प्रकाशित की थी - ने कहा कि वह और अन्य लोग मस्क जैसे उपग्रह प्रक्षेपण को पूरी तरह से रोकने के लिए नहीं कह रहे हैं. बस उन्हें थोड़ा धीमे होने की सलाह दे रहे हैं. 

ये भी पढ़िए-  एआई रोबोट पर हमला कर रहे लोग, नौकरी जाने की चिंता के चलते इस देश में बढ़ी घटनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़