पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी EC को फटकार

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने एक दिन पहले उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देश के तहत बुधवार को राजनीतिक रूप से अहम पंजाब सूबे में 14 मई को विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 5, 2023, 10:48 PM IST
  • जानिए क्या बोले इमरान खान
  • सुप्रीम कोर्ट ने दिए थे आदेश
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी EC को फटकार

नई दिल्लीः पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने एक दिन पहले उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देश के तहत बुधवार को राजनीतिक रूप से अहम पंजाब सूबे में 14 मई को विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की. प्रधान न्यायाधीश उमर अता बंदियाल की तीन सदस्यीय पीठ ने मंगलवार को पंजाब विधानसभा के लिए 14 मई को मतदान की तारीख तय की थी और साथ ही पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के उस फैसले को रद्द कर दिया था जिसमें सूबे में चुनाव की तारीख 10 अप्रैल से बढ़ाकर आठ अक्टूबर की गई थी.

निर्वाचन आयोग ने लिया ये फैसला
निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को जारी किए गए चुनाव कार्यक्रम के तहत 14 मई को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और 10 अप्रैल तक नामांकन पत्र को लेकर पीठासीन अधिकारी के फैसले के खिलाफ अपील दाखिल की जा सकेगी. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी संशोधित अधिसूचना के मुताबिक, निर्वाचन न्यायाधिकरण 17 अप्रैल को अपील पर फैसला करेगा और 18 अप्रैल को उम्मीदवारों की नयी सूची जारी की जाएगी. उम्मीदवार 19 अप्रैल को नामांकन वापस ले सकेंगे और 20 अप्रैल को उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे. 

जानिए क्या बोले इमरान खान
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा कि यदि पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) नीत गठबंधन सरकार निष्पक्ष आम चुनाव कराने के लिए उनके साथ कोई योजना साझा करती है तो वह अक्टूबर तक इंतजार करने के लिए तैयार हैं. मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई. 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख खान (70) संसद में अपने खिलाफ एक अविश्वास प्रस्ताव पारित होने पर पिछले साल अप्रैल में प्रधानमंत्री पद से अपदस्थ होने के बाद से शीघ्र राष्ट्रीय चुनाव कराने की मांग करते रहे हैं. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग अक्टूबर तक आम चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. ‘द न्यूज’ की खबर के मुताबिक, क्रिकेट खिलाड़ी से नेता बने खान ने कहा कि वह चुनावों के लिए अक्टूबर तक इंतजार करने को तैयार हैं, हालांकि उनका फैसला पीडीएम नीत गठबंधन सरकार की इच्छा पर निर्भर करता है. 

सत्तारूढ़ पीडीएम में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सहित कई राजनीतिक दल शामिल हैं. पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि गठबंधन सरकार उनके साथ कोई ‘रोडमैप’ साझा कर यह सुनिश्चित करती है कि हर चीज व्यवस्थित रूप से होगी, तब वह चुनावों के लिए अक्टूबर तक इंतजार कर सकते हैं. वीडियो लिंक के जरिये अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए खान ने पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के आदेश को निरस्त करने और 14 मई को पंजाब विधानसभा चुनाव कराने संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैसले की सराहना की. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़