'कोरोना मंत्री' का न्यूजीलैंड का अगला प्रधानमंत्री बनना तय, जानिए उनके बारे में

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न घोषणा कर चुकी हैं कि वह पीएम पद से इस्तीफा दे देंगी. उनकी चौंकाने वाली इस घोषणा के बाद देश का नया पीएम कौन होगा, इसकी दिलचस्पी सबमें है. इस बीच रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि क्रिस हिपकिंस का देश का नया प्रधानमंत्री बनना तय है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 03:31 PM IST
  • क्रिस हिपकिंस कौन हैं?
  • इस साल होने हैं चुनाव
'कोरोना मंत्री' का न्यूजीलैंड का अगला प्रधानमंत्री बनना तय, जानिए उनके बारे में

नई दिल्लीः न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न घोषणा कर चुकी हैं कि वह पीएम पद से इस्तीफा दे देंगी. उनकी चौंकाने वाली इस घोषणा के बाद देश का नया पीएम कौन होगा, इसकी दिलचस्पी सबमें है. इस बीच रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि क्रिस हिपकिंस का देश का नया प्रधानमंत्री बनना तय है.

क्रिस हिपकिंस कौन हैं?
क्रिस हिपकिंस सबसे पहले 2008 में न्यूजीलैंड में सांसद बने थे. उन्हें नवंबर 2020 में कोरोना प्रबंधन के लिए मंत्री चुना गया था. वह अभी पुलिस, शिक्षा और जनसेवा मंत्री हैं. हालांकि, हिपकिंस को प्रधानमंत्री बनने के लिए रविवार को संसद में अपनी लेबर पार्टी के साथियों का समर्थन हासिल करना आवश्यक होगा, लेकिन यह एक केवल एक औपचारिकता भर है. 

44 वर्षीय क्रिस हिपकिंस मौजूदा प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की जगह लेने के लिए प्रधानमंत्री पद की चुनावी दौड़ में हिस्सा लेने वाले एकमात्र उम्मीदवार हैं. 

इस साल होने हैं चुनाव
करीब साढ़े पांच साल शीर्ष पद पर रहीं अर्डर्न ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा कर 50 लाख की आबादी वाले अपने देश को चौंका दिया था कि वह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे रही हैं. बीबीसी के मुताबिक, न्यूजीलैंड में इस साल अक्टूबर में आम चुनाव होने हैं. अगर सत्तारूढ़ लेबर पार्टी की चुनाव में हार होती है तो क्रिस हिपकिंस महज आठ महीनों के लिए प्रधानमंत्री रहेंगे.

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अर्डर्न के इस्तीफे के ऐलान के बाद हिपकिंस ने कहा था, 'हम एक नए नेता का चयन करेंगे, जिसके बाद पार्टी एकजुट होगी. नेतृत्व प्रतियोगिताओं को हंगर गेम्स की तरह नहीं होना चाहिए.'

न्यूजीलैंड में मशहूर हैं क्रिस
क्रिस हिपकिंस को न्यूजीलैंड में चिपी नाम से भी जाना जाता है. वह महामारी के समय कोरोना प्रबंधन के मंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं, ऐसे में वह न्यूजीलैंड में मशहूर हैं. वह कोरोना महामारी के दो वर्षों में रोजाना कोविड को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करते थे.

यह भी पढ़िएः LAC पर तैनात PLA सैनिकों से शी जिनपिंग की बातचीत, क्या प्लानिंग कर रहा है ड्रैगन?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़