पद से हटाए गए चीन के 'लापता' विदेश मंत्री, अब वांग यी संभालेंगे जिम्मेदारी

छिन कांग के जनता की नजरों से ओझल रहने और बैठकों से दूर रहने के कारण कयास लगाए जाने लगे कि वह स्वस्थ नहीं हैं. बाद में भ्रष्टाचार के मामलों में शामिल होने के अलावा हांगकांग के ‘फोनिक्स टीवी’ में कार्यरत एक चीनी पत्रकार के साथ उनके कथित संबंध की अफवाहें भी फैलीं. चीनी विदेश मंत्रालय छिन की अनुपस्थिति और वह कहां हैं, इस बारे में पत्रकारों के सवालों को लगातार टालता रहा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 25, 2023, 09:35 PM IST
  • शी जिनपिंग ने बनाया नया विदेश मंत्री.
  • 25 जून से गायब हैं मंत्री छिन कांग.
पद से हटाए गए चीन के 'लापता' विदेश मंत्री, अब वांग यी संभालेंगे जिम्मेदारी

बीजिंग. चीन ने मंगलवार को विदेश मंत्री छिन कांग को बर्खास्त कर दिया और वरिष्ठ नेता वांग यी को इस पद पर फिर से नियुक्त किया. इस नियुक्ति के साथ सख्त प्रशासन वाले कम्युनिस्ट देश में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी विश्वासपात्र से जुड़े दुर्लभ घटनाक्रम का अंत हो गया. छिन लगभग एक महीने से सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आए हैं. छिन को लेकर कई तरह की अटकलों के बीच चीन की नाम मात्र की संसद ने उन्हें हटाने के फैसले को मंजूरी दे दी.

छिन (57) को पिछले साल दिसंबर में कई वरिष्ठ नेताओं को दरकिनार कर विदेश मंत्री बनाया गया था और उन्हें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) में एक उभरते सितारे के तौर पर देखा जा रहा था. वह चीन के इतिहास में इस पद पर नियुक्त सबसे कम उम्र के व्यक्तियों में से एक थे. शी ने छिन को विदेश मंत्री बनाए जाने से पहले वाशिंगटन के साथ बीजिंग के तनाव भरे संबंधों को स्थिर करने के लिए अमेरिका में चीन का राजदूत बनाया था. छिन को अचानक हटाए जाने का कोई कारण नहीं बताया गया है.

25 जून के बाद नहीं देखा गया
श्रीलंका, वियतनाम और रूस के अधिकारियों से 25 जून को मुलाकात के बाद छिन को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है. चीन की संसद ने छिन के पूर्ववर्ती वांग को फिर से नियुक्त किया, जिन्हें जनवरी में सीपीसी के विदेश मामलों के आयोग के निदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया था. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, चीन की संसद ने वांग (69) को विदेश मंत्री नियुक्त करने के लिए मतदान किया और छिन को पद से हटा दिया.

आदेश पर शी जिनपिंग ने किए हस्ताक्षर
खबर में कहा गया है कि राष्ट्रपति शी, जो सीपीसी के महासचिव भी हैं, ने आदेश पर हस्ताक्षर किए. वांग ने 2013 से 2022 तक विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया. चीनी राजनीतिक पदानुक्रम में विदेश मंत्री का पद सीपीसी के विदेश मामलों के आयोग के निदेशक से काफी नीचे है. वांग को सीपीसी के उच्च राजनीतिक पद, स्टेट काउंसलर के पद पर भी पदोन्नत किया गया था.

सवालों को टालता रहा चीनी विदेश मंत्रालय
छिन के जनता की नजरों से ओझल रहने और बैठकों से दूर रहने के कारण कयास लगाए जाने लगे कि वह स्वस्थ नहीं हैं. बाद में भ्रष्टाचार के मामलों में शामिल होने के अलावा हांगकांग के ‘फोनिक्स टीवी’ में कार्यरत एक चीनी पत्रकार के साथ उनके कथित संबंध की अफवाहें भी फैलीं. चीनी विदेश मंत्रालय छिन की अनुपस्थिति और वह कहां हैं, इस बारे में पत्रकारों के सवालों को लगातार टालता रहा. 

ये भी पढ़ेंः  जानें कौन थी एयर होस्टेस गीतिका शर्मा, जिसके सुसाइड केस में बरी हुआ गोपाल कांडा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़