चीन ने मून पर खोजा नया खनिज, जो बनेगा चांद की खाद और वहां होगी खेती

चीन से पहले अमेरिका और रूस ही ऐसे दो देश हैं जिन्होंने चांद पर एक नया खनिज खोजा है. क्रिस्टल के रूप में फॉस्फेट 2020 में चांद से वापस लाए गए नमूनों में पाया गया है. इन तत्व को चेंजसाइटका नाम दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 02:33 PM IST
  • खनिज को 140,000 से अधिक छोटे कणों में से खोजा गया
  • चंद्र सतह पर खेती करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा
चीन ने मून पर खोजा नया खनिज, जो बनेगा चांद की खाद और वहां होगी खेती

लंदन: चीन ने चंद्रमा पर एक नए खनिज की खोज की है. यह खनिज फॉस्फेट है जो क्रिस्टल के रूप में है. इन तत्व को चेंजसाइट (Changesite-Y) का नाम दिया गया है. इसके साथ ही अमेरिका और रूस के बाद चीन तीसरा ऐसा देश बन गया है जिसने चांद पर नए तत्व की खोज की है. चीन से पहले अमेरिका और रूस ही ऐसे दो देश हैं जिन्होंने चांद पर एक नया खनिज खोजा है. 

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक क्रिस्टल के रूप में फॉस्फेट 2020 में चांद से वापस लाए गए नमूनों में पाया गया है. चीन का चांग'ए-5 प्रोब 17 दिसंबर, 2020 को चीन के पहले चंद्रमा के नमूनों के साथ पृथ्वी पर लौटा था. शोधकर्ताओं के मुताबिक चेंजसाइट- (Y) नामक स्तंभ क्रिस्टल फॉस्फेट खनिज है, जिसे चट्टान और मिट्टी के नमूनों में पहचाना गया था, जिसे 2020 में चंद्र सतह से वापस लाया गया था. 

कैसे हुई यह खोज
चीन के नेशनल न्यूक्लियर कॉर्प के प्रमुख संस्थानों में से एक, बीजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूरेनियम जियोलॉजी के अनुसार, खनिज को 140,000 से अधिक छोटे कणों से शोधकर्ताओं द्वारा सावधानीपूर्वक अलग किया गया था और फिर उन्नत खनिज विधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से विश्लेषण किया गया था. 

चांद पर हो सकती है इससे खेती
फॉस्फेट, जो पृथ्वी पर पाया जाता है, पौधे की वृद्धि के लिए एक आवश्यक तत्व है - लेकिन क्रिस्टल के रूप में इसके गुणों की पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है. नए खनिज में गुण हैं तो इसका उपयोग पृथ्वी पर किया जा सकता है. फॉस्फेट, जो पृथ्वी पर भी पाया जाता है, फॉस्फोरस का प्राकृतिक स्रोत है, एक ऐसा तत्व जो पौधों को उनके विकास और विकास के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों का एक चौथाई प्रदान करता है.

चेंजसाइट- (Y) चंद्र मेरिलाइट की श्रेणी में आता है, जो चंद्र चट्टानों और उल्कापिंडों में पाया जाने वाला खनिज है, और 1969 में अपोलो 11 मिशन के दौरान पहले नमूने एकत्र किए जाने के बाद से मनुष्यों द्वारा पाया जाने वाला छठा नया खनिज है. 

और मानव शरीर के लिए उच्च स्तर पर फॉस्फोरस का संपर्क हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त फास्फोरस शरीर में परिवर्तन का कारण बनता है जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं. चंद्रमा पर, हालांकि, यह तत्व अंतरिक्ष के नायकों को चंद्र सतह पर खेती करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. हालाँकि, फॉस्फेट को चंद्रमा पर पनपने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह पहली बार है जब मनुष्यों ने इसे एक स्तंभ क्रिस्टल में देखा है.

चीन और अमेरिकी के बीच चांद पर रेस तेज
अमेरिकी शहर में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में मैकडॉनेल सेंटर फॉर द स्पेस साइंसेज के निदेशक ब्रैड जोलिफ ने कहा. सेंट लुइस के, ने फरवरी से एक बयान में कहा जब चीन ने दुनिया को चंद्र चट्टानों और मिट्टी की एक झलक दी. जोलिफ ने कहा कि नमूने चंद्रमा पर आर्थिक रूप से उपयोगी संसाधनों जैसे केंद्रित हाइड्रोजन और ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में भी सुराग दे सकते हैं. 

आपको बता दें कि जुलाई में नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने बिल्ड को बताया कि अमेरिका अब चीन के साथ अंतरिक्ष की दौड़ में शामिल हो गया है. जर्मन अखबार से कहा, 'हमें बहुत चिंतित होना चाहिए कि चीन चांद पर उतर रहा है और कह रहा है: 'यह हमारा है और आप बाहर रहें'. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अगस्त में घोषणा की कि उसने अपने आर्टेमिस III मिशन के लिए 13 संभावित लैंडिंग स्पॉट चुने हैं और उनमें से 10 चीन के मिशन के साथ ओवरलैप हैं.

ये भी पढ़िए- बनेगी बुर्ज खलीफा के चारों ओर सबसे बड़ी गोल इमारत! 3 किलोमीटर होगी परिधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़