US की इस महिला ने पैदा किए 13 बच्चे, पालन-पोषण के लिए करती हैं इतना खर्चा, जानकर हो जाएंगे हैरान

48 साल की सारा सारा वोल्फग्राम अमेरिका के कैलिफोर्निया की रहने वाली हैं. उनके कुल 13 बच्चे हैं. सारा का हमेशा से सपना था कि उनका एक बड़ा परिवार हो. सारा ने पिछले 22 सालों में कुल 14 बच्चों को जन्म दिया है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 3, 2024, 01:17 PM IST
  • इस अमेरिकी महिला के हैं 13 बच्चे
  • महीनेभर में करती हैं लाखों का खर्चा
US की इस महिला ने पैदा किए 13 बच्चे, पालन-पोषण के लिए करती हैं इतना खर्चा, जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली:  आज के समय में बढ़ती महंगाई के चलते लोग फैमिली प्लानिंग सोच-समझकर ही करते हैं. आमतौर पर घर पर जितने जितने ज्यादा बच्चे होते हैं उतना ही ज्यादा खर्चा भी होता है. इसके लिए आजकल लोग कम बच्चे ही पैदा कर रहे हैं, हालांकि इसके उलट अमेरिकी की एक महिला ने 13 बच्चों को जन्म दिया है. 'डेली मेल' की एक रिपोर्ट के मुताबिक महिला ने बताया है कि कैसे वह अपने इतने सारे बच्चों का पालन-पोषण करती हैं और उनकी पेरेटिंग के लिए उनका कितना खर्चा आता है. 

 22 सालों में दिया 14 बच्चों को जन्म 
48 साल की सारा सारा वोल्फग्राम अमेरिका के कैलिफोर्निया की रहने वाली हैं. उनके कुल 13 बच्चे हैं. सारा का हमेशा से सपना था कि उनका एक बड़ा परिवार हो. क्योंकि उनकी प्रेग्नेंसी बेहद आसानी से हुई इसलिए सारा और उनके 56 साल के पति हैनी ने अपने परिवार को बढ़ाना जारी रखा. 'डेली मेल' के मुताबिक कैटरर का काम करने वाली सारा ने पिछले 22 सालों में कुल 14 बच्चों को जन्म दिया, हालांकि उनके एक बच्चे की बचपन में ही मौत हो गई. 

बच्चे पालने में आता है इतना खर्चा 
सारा और हैनी अपने बच्चों को पालने के लिए हर महीने लगभग 5.2 लाख रुपये तक का खर्चा करते हैं, जिसमें 2.2 लाख घर का किराया, 1 लाख भोजन, लगभग 1.6 लाख बिल और 33 हजार के करीब जरूरत की चीजों पर खर्चा होता है. सारा का कहना है कि सारा खर्चा निकालने के लिए वह थोक में खाने की चीजें खरीदती हैं और कपड़े भी डिस्काउंट में लेती हैं. इसके अलावा अगर उनके बच्चों को कोई बजट से बाहर की चीजें पसंद आती हैं तो वे इसे खरीदने के लिए खुद काम करते हैं. 

20 साल में पहली बार बनी थीं मां 
सारा और हैनी की शादी साल 1994 में हुई थी. उस समय सारा की उम्र 20 साल की थी. 'डेली मेल' के साथ अपनी बातचीत में सारा ने बताया कि उन्होंने 20 साल की उम्र में अपने पहले बच्चे ईव का स्वागत किया था. सारा के 13 बच्चों में 6 साल के जॉय, 8 साल की लिन्ना, 11 साल के मैके, 13 साल की मैरी, 15 साल के वेस्ले, 15 साल की हेजल, 17 साल की नोरा, 18 साल की मैकेली, 20 साल के इब्राहिम, 21 साल के तिहाने, 23 साल की इसाबेला, 24 साल के हेनरिक और 27 साल की ईव हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़