इस देश में अपनी पसंद से शादी कर सकेंगे लोग, समलैंगिक विवाह को संरक्षण देने वाला बिल पास

अमेरिकी संसद के निचले सदन ‘प्रतिनिधि सभा’ ने भी गुरुवार को समलैंगिक विवाह को संरक्षण देने वाले विधेयक को आखिरकार अंतिम मंजूरी दे दी. संसद के ऊपरी सदन ‘सीनेट’ में पहले ही इसे मंजूरी मिल चुकी है. इस तरह यह विधेयक संसद में पारित हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 07:43 PM IST
  • जो बाइडेन ने इसे बताया महत्वपूर्ण कदम
  • अंतरजातीय संघों को संरक्षण देगा यह बिल
इस देश में अपनी पसंद से शादी कर सकेंगे लोग, समलैंगिक विवाह को संरक्षण देने वाला बिल पास

नई दिल्लीः अमेरिकी संसद के निचले सदन ‘प्रतिनिधि सभा’ ने भी गुरुवार को समलैंगिक विवाह को संरक्षण देने वाले विधेयक को आखिरकार अंतिम मंजूरी दे दी. संसद के ऊपरी सदन ‘सीनेट’ में पहले ही इसे मंजूरी मिल चुकी है. इस तरह यह विधेयक संसद में पारित हो गया.

विधेयक पर जल्दी हस्ताक्षर करेंगे जो बाइडेन
राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह इस विधान पर शीघ्र हस्ताक्षर कर देंगे, जिसके तहत सभी राज्यों को समलैंगिक विवाह को मान्यता देना जरूरी है. राष्ट्रव्यापी मान्यता के लिए दशकों लंबे संघर्ष की दिशा में यह एक बड़ा कदम है, जो सामाजिक रुख में बड़े बदलाव को दर्शाता है.

यह उन हजारों युगल के लिए राहत की बात है, जिन्होंने 2015 में उच्चतम न्यायालय के उस फैसले के बाद शादी रचाई है, जिसमें इन विवाहों को वैध ठहराया गया था. लेकिन, ये युगल फैसले को पलट दिए जाने की आशंका के कारण चिंतित थे.

जो बाइडेन ने इसे बताया महत्वपूर्ण कदम
मतदान के बाद बाइडेन ने इस विधान को यह सुनिश्चित करने के लिहाज से ‘महत्वपूर्ण कदम’ करार दिया कि अमेरिकियों के पास अधिकार होगा कि वह अपनी पसंद के व्यक्ति से विवाह करें. उन्होंने कहा कि इस विधान ने देशभर के लाखों युवाओं को गरिमा और उम्मीद प्रदान की है जो यह जानते हुए बड़े हो सकते हैं कि वे जिस परिवार का निर्माण करेंगे उसे उनकी सरकार मान्यता और सम्मान देगी. 

अंतरजातीय संघों को संरक्षण देगा यह बिल
विधेयक को 169 के मुकाबले 258 मतों से पारित किया गया, जिसमें रिपब्लिकन के 39 वोट शामिल हैं. यह विधेयक अंतरजातीय संघों को भी संरक्षण प्रदान करेगा जिसके तहत राज्यों के लिए लिंग, नस्ल, प्रजाति और मूल राष्ट्रीयता से परे वैध विवाह को मान्यता देना आवश्यक होगा.

महीनों तक विचार-विमर्श के बाद संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने पिछले हफ्ते इस विधेयक को पारित किया था, जिसमें 12 रिपब्लिकन ने वोट दिया था. डेमोक्रेट ने सर्वोच्च अदालत के फैसले के बाद तेजी से विधेयक को प्रतिनिधि सभा और सीनेट में पेश किया. 

नैंसी पेलोसी ने भी की सराहना
आगामी जनवरी में पद से हट रहीं प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा, ‘यह जादू है, यह विधेयक प्रेम और आजादी की शानदार विजय है.’ एलजीबीटीक्यू समुदाय पर किये गये हिंसक हमलों के बीच बृहस्पतिवार का मतदान हुआ. इसके पहले कोलोराडो स्थित समलैंगिक नाइट क्लब में गोलीबारी के दौरान पांच लोगों की मौत हो गई थी और कम से कम 17 लोग घायल हो गये थे. 

सार्वजनिक रूप से खुद को समलैंगिक घोषित करने वाले पहले सीनेटर बाल्डविन समलैंगिकों के अधिकार के लिए करीब चार दशक से संघष कर रहे हैं. 

बाल्डविन ने कहा, ‘हम इन प्यारे युगलों को स्थायित्व प्रदान कर रहे हैं कि उनका विवाह वैध है. शादीशुदा अन्य युगल की तरह वे समान अधिकार, जिम्मेदारी और लाभ के हकदार होंगे.’ बाल्डविन ने कहा, ‘हम इन अमेरिकियों से कह रहे हैं कि हम उनका ख्याल रखेंगे और उनको सम्मान देंगे.’

यह भी पढ़िएः सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है पाकिस्तान की पुलिस, न्यायपालिका पर भी सवाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़