चीनी सरकार द्वारा 'लोकतंत्र को कुचलने' के 34 साल, जिनपिंग प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

तियानमेन स्क्वायर पर तीन जून की रात और चार जून 1989 की सुबह प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सैनिकों का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी मारे गये थे. इस हिंसक कार्रवाई के दौरान मारे गये लोगों की संख्या अज्ञात है और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने इन घटनाओं की स्मृति को जीवंत रखने वालों के खिलाफ देश में और विदेशों में लगातार कार्रवाई की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2023, 07:27 PM IST
  • चीनी सरकार ने किया था बड़ी संख्या में दमन.
  • लगातार हुई लोकतंत्र समर्थकों पर कार्रवाई
चीनी सरकार द्वारा 'लोकतंत्र को कुचलने' के 34 साल, जिनपिंग प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

बीजिंग. चीन ने 1989 के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों की बरसी पर रविवार को मध्य बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर पर सुरक्षा बंदोबस्त कड़े कर दिए जहां सामान्य दिनों में भी लोगों के प्रवेश पर सख्ती बरती जाती है. उधर हांगकांग में, एक दिन पहले पुलिस ने विक्टोरिया पार्क में कम से कम दो दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया. बड़े सार्वजनिक स्थल, इन प्रदर्शनों की बरसी पर सालाना आयोजित की जाने वाली शोक सभा के आयोजन स्थल रहे हैं. 

लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ चीन की लगातार कार्रवाई
उल्लेखनीय है कि तियानमेन स्क्वायर पर तीन जून की रात और चार जून 1989 की सुबह प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सैनिकों का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी मारे गये थे. इस हिंसक कार्रवाई के दौरान मारे गये लोगों की संख्या अज्ञात है और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने इन घटनाओं की स्मृति को जीवंत रखने वालों के खिलाफ देश में और विदेशों में लगातार कार्रवाई की है. 

बीजिंग में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था
बीजिंग में, तियानमेन स्क्वायर के चारों ओर अतिरिक्त सुरक्षा देखी गई और वहां जाने वाले लोगों से सुरक्षाकर्मी पहचान पत्र मांगते देखे गए. स्क्वायर के उत्तर में स्थित चांगवान एवेन्यू में पैदल या साइकिल से गुजरने वाले लोगों को रोक दिया गया और पहचान पत्र दिखाने को कहा गया. वहीं, अपने पत्रकार वीजा के साथ आए व्यक्तियों से कहा जा रहा है कि इलाके में प्रवेश के लिए उन्हें विशेष अनुमति लेनी होगी. इसके बावजूद, काफी संख्या में पर्यटक इस ऐतिहासिक स्थल को देखने के लिए उमड़ रहे हैं और सैकड़ों लोग स्क्वायर पर प्रवेश के लिए कतार में खड़े हैं.

माताओं ने जारी किया बयान 
तियानमेन कार्रवाई में अपने बच्चों को खोने वाली माताओं ने एक बयान जारी कर ‘सच्चाई, मुआवजा और जवाबदेही’ की मांग की है. अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ह्यूमन राइट्स वाच ने चीन सरकार से लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की हत्या की जिम्मेदारी स्वीकार करने को कहा है. ह्यूमन राइट्स वाच के वरिष्ठ चीनी शोधार्थी याछियू वांग ने एक बयान में कहा, ‘चीन सरकार दशकों पुराने तियानमेन नरसंहार की जवाबदेही लेने से बचती आ रही है, जिसने लाखों लोगों को मनमाने तरीके से हिरासत में लेने, उन पर पाबंदी लगाने, जासूसी करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकारों का हनन करने के लिए उसे प्रेरित किया है.’

ये भी पढ़ेंः इस्लामिक स्टेट की फंडिंग के बड़े नेटवर्क का भंडाफोड़, 'टेलिग्राम' के जरिए की पैसों की व्यवस्था

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़