Weight Loss Tips: नाश्ते के लिए हाई प्रोटीन अंडे की रेसिपी, इस तरह करें तैयार

Weight Loss Tips: अपने वजन घटाने की यात्रा में मदद के लिए स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं? इन उच्च प्रोटीन अंडे के व्यंजनों को आजमाएं जो आपको पूरे दिन भरपेट और संतुष्ट रखेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 05:47 PM IST
  • जानिए कैसे तैयार करें रेसिपी
  • ये आसान तरीका करें फॉलो
Weight Loss Tips: नाश्ते के लिए हाई प्रोटीन अंडे की रेसिपी, इस तरह करें तैयार

नई दिल्लीः वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण यात्रा हो सकती है, और स्वस्थ, उच्च प्रोटीन वाले नाश्ते के विकल्प खोजना और भी मुश्किल हो सकता है. बहुत से लोग नाश्ते के लिए प्रोटीन के स्रोत के रूप में अंडे की ओर रुख करते हैं, लेकिन चीजों को रोचक और स्वादिष्ट बनाए रखना कठिन हो सकता है. सौभाग्य से, बहुत सारे स्वादिष्ट और पौष्टिक उच्च प्रोटीन अंडे के व्यंजन हैं जो आपको अपना दिन सही से शुरू करने और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों के साथ ट्रैक पर रहने में मदद कर सकते हैं.

इस लेख में, हम नाश्ते के लिए कुछ बेहतरीन उच्च प्रोटीन अंडे के व्यंजनों को साझा करेंगे, साथ ही उन्हें स्वस्थ और अधिक संतोषजनक बनाने के सुझावों के साथ साझा करेंगे.

1. पालक और फेटा आमलेट

यह स्वादिष्ट ऑमलेट प्रोटीन और विटामिन से भरपूर है, जो इसे आपके दिन की शुरुआत करने का सही तरीका बनाता है. बस दो अंडे और एक बड़ा चम्मच पानी मिलाकर फेंट लें और फिर इस मिश्रण को गर्म और तेल वाले पैन में डालें. अंडे के एक तरफ एक मुट्ठी ताजा पालक और एक बड़ा चम्मच क्रम्बल किया हुआ फेटा चीज़ डालें, और फिर दूसरी तरफ एक पॉकेट बनाने के लिए मोड़ें. एक या दो मिनट और पकाएं, या जब तक अंडे पूरी तरह से पक न जाएं.

2. एवोकैडो और एग टोस्ट

यह सरल लेकिन संतोषजनक नाश्ता बनाने में आसान है और स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भरपूर है. साबुत अनाज की ब्रेड का एक टुकड़ा टोस्ट करके शुरू करें, और फिर शीर्ष पर एक चौथाई एवोकाडो फैलाएं. अपनी पसंद के हिसाब से एक पैन में एक अंडा पकाएं और फिर इसे एवोकाडो टोस्ट के ऊपर रखें. नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च के गुच्छे छिड़कें और आनंद लें!

3. ग्रीक दही और अंडा

ब्रेकफास्ट बाउल प्रोटीन से भरे नाश्ते के लिए जो आपको घंटों तक भरा रखेगा, इस स्वादिष्ट नाश्ते के कटोरे को आजमाएं. अपनी पसंद के अनुसार दो अंडे पकाना शुरू करें, और फिर उन्हें एक कप सादे ग्रीक योगर्ट के साथ एक कटोरे में डालें. शीर्ष पर कटा हुआ एवोकैडो, चेरी टमाटर, कटा हुआ ककड़ी, और नमक और काली मिर्च छिड़कें. अतिरिक्त स्वाद और पोषण के लिए आप थोड़ा सा जैतून का तेल या हम्मस भी डाल सकते हैं.

4. बेकन और अंडे का नाश्ता बुरिटो

यह हार्दिक नाश्ता बूरिटो चलते-फिरते एक त्वरित और आसान नाश्ते के लिए एकदम सही है. पके हुए बेकन के एक स्लाइस के साथ एक पैन में दो अंडे पकाना शुरू करें, और फिर उन्हें कुछ कटा हुआ पनीर और साल्सा के साथ साबुत अनाज टॉर्टिला में लपेटें. एक और भी स्वस्थ संस्करण के लिए, आप टर्की बेकन के लिए बेकन को स्वैप कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से छोड़ सकते हैं और कुछ सब्जियों जैसे मिर्च और प्याज में जोड़ सकते हैं.

5. वेजी और एग स्क्रैम्बल

यह रंगीन और स्वादिष्ट अंडे की भुर्जी आपकी सब्जियों को सुबह सबसे पहले प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है. एक गर्म और तेल वाले पैन में दो अंडे पकाना शुरू करें, और फिर अपनी पसंदीदा सब्जियां जैसे कि शिमला मिर्च, प्याज, मशरूम और पालक डालें. एक या दो मिनट और पकाएं, या जब तक कि अंडे पूरी तरह से पक न जाएं और सब्जियां नर्म न हो जाएं.

इन स्वादिष्ट उच्च प्रोटीन अंडे के व्यंजनों के अलावा, कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी हैं जिनका उपयोग करके आप अपने नाश्ते को और भी स्वस्थ और अधिक संतोषजनक बना सकते हैं.

• फाइबर और पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए सफेद ब्रेड की जगह साबुत अनाज वाली ब्रेड लें.

• पूर्ण और संतुष्ट रहने में मदद के लिए कुछ स्वस्थ वसा जैसे एवोकाडो, मेवे, या बीज शामिल करें.

• उच्च गुणवत्ता और पोषक तत्व सामग्री के लिए जब संभव हो जैविक, चारागाह से उगाए गए अंडे चुनें.

• अतिरिक्त स्वाद और सूजन-रोधी लाभों के लिए हल्दी, लहसुन, या तुलसी जैसी कुछ जड़ी-बूटियाँ और मसाले मिलाने का प्रयास करें.

• चीजों को दिलचस्प और रोमांचक बनाए रखने के लिए सब्जियों, चीज और प्रोटीन के विभिन्न संयोजनों के साथ प्रयोग करने से न डरें.

ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: सोने ने बिखेरी चमक, जानिए आपके शहर में कितने का बिक रहा गोल्ड

अंत में, ये उच्च प्रोटीन अंडे की रेसिपी आपके दिन की सही शुरुआत करने और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों के साथ ट्रैक पर रहने का एक शानदार तरीका है. थोड़ी सी रचनात्मकता और कुछ सरल अदला-बदली के साथ, आप अपने नाश्ते को स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों बना सकते हैं. तो, इन व्यंजनों को आजमाएँ और देखें कि स्वस्थ खाना कितना आसान और संतोषजनक हो सकता है!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़