Weather Update: घर से बाहर निकलना दुश्वार कर देगी लू, झुलसा देगी तपन वाली गर्मी, पढ़ें IMD का अलर्ट

मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. देश के पूर्वी से लेकर उत्‍तरी और दक्षिणी से लेकर पश्चिमी हिस्‍से तक में तपिश महसूस की जाने लगी है. सुबह से ही चिलचिलाती और चुभन वाली धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है.

Last Updated : Apr 19, 2024, 07:10 AM IST
Weather Update: घर से बाहर निकलना दुश्वार कर देगी लू, झुलसा देगी तपन वाली गर्मी, पढ़ें IMD का अलर्ट

नई दिल्‍ली, Aaj Ka Mausam: मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. देश के पूर्वी से लेकर उत्‍तरी और दक्षिणी से लेकर पश्चिमी हिस्‍से तक में तपिश महसूस की जाने लगी है. सुबह से ही चिलचिलाती और चुभन वाली धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. यूपी- बिहार से ओडिशा तक में गर्मी ने अब कहर बरपाना शुरू कर दिया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच गया है. वहीं भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने 21 अप्रैल तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लू चलने का अलर्ट जारी किया है. 

पड़ रही भीषण गर्मी...
राजस्थान, उत्तर प्रदेश-बिहार समेत कई राज्यों में अभी से ही लू का प्रकोप दिखने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी कर दिया है. IMD की जानकारी के मुताबिक गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत महाराष्ट्र और  पश्चिम बंगाल में लू चलने की चेतावनी जारी की है. वहीं आज दिल्ली एनसीआर में भी गर्मी का सितम जारी रहेगा.

IMD ने जारी किया अलर्ट 
IMD द्वारा हीट-वेव का अलर्ट जारी करने के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों के प्रशासन ने अनावश्‍यक घर से न निकलने की एडवायजरी जारी की है. बता दें कि सुबह 11 से लेकर दोपहर 3 बजे तक गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है. ऐसे में घर पर ही रहे. गर कुछ ज़रूरी काम है, तो शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने और साथ में छतरी और पानी की बोतल लेकर जाना न भूलें.

भीषण लू से परेशान होंगे लोग
बढ़ते तामपान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक समेत तमिलनाडु और तेलंगाना में तापमान बढ़ने के बाद जोरदार लू पड़ेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल समेत गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. IMD की जानकारी के अनुसार  पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़