Weather Forecast: तेज गर्मी, लू... मौसम विभाग के अनुमान ने बढ़ाई चिंता, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast: अभी से देश के कई इलाकों में अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है. इसने इस साल तेज गर्मी और लू को लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है. इसी बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने पांच दिनों के तापमान को लेकर पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी ने फरवरी में मौसम के ज्यादा गर्म होने को लेकर कई कारण गिनाए. इनमें मजबूत पश्चिमी विक्षोभ न बनना प्राथमिक कारण है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2023, 07:20 AM IST
  • तीन से पांच डिग्री ज्यादा दर्ज होगा तापमान
  • दिल्ली-राजस्थान में तापमान में आई कमी
Weather Forecast: तेज गर्मी, लू... मौसम विभाग के अनुमान ने बढ़ाई चिंता, जानिए कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः Weather Forecast: अभी से देश के कई इलाकों में अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है. इसने इस साल तेज गर्मी और लू को लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है. इसी बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने पांच दिनों के तापमान को लेकर पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी ने फरवरी में मौसम के ज्यादा गर्म होने को लेकर कई कारण गिनाए. इनमें मजबूत पश्चिमी विक्षोभ न बनना प्राथमिक कारण है.

तीन से पांच डिग्री ज्यादा दर्ज होगा तापमान
मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है.’ विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में उल्लेखनीय बदलाव की संभावना नहीं है. इसके बाद तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है. 

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मार्च के पहले पखवाड़े में उत्तर पश्चिमी भारत के एक या दो मौसम संबंधी उपखंडों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक तक बढ़ सकता है. 

पूर्वोत्तर राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर के अनुसार, बीते 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं, राज्य के कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई. सिक्किम, मेघालय, मिजोरम, असम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी बारिश हुई. 

दिल्ली-राजस्थान में तापमान में आई कमी
वहीं, यूपी, दिल्ली, राजस्थान में दिन-रात के तापमान में बीते 24 घंटे में कमी देखने को मिली, जबकि झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में तापमान सामान्य से 5 डिग्री से ज्यादा रहा. 

दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा 29.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गेहूं समेत अन्य फसलों को हो सकता है नुकसान
इससे पहले मौसम विभाग ने सोमवार को कहा था कि सामान्य से अधिक तापमान का गेहूं और अन्य फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. आईएमडी ने कहा था, ‘दिन के इस उच्च तापमान से गेहूं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि फसल पकने के करीब आ रही है.’ इस अवधि के दौरान उच्च तापमान उपज के लिए नुकसानदेह होता है. अन्य खड़ी फसलों और बागवानी पर भी इसी तरह का प्रभाव पड़ सकता है. 

यह भी पढ़िएः Ayushman Bharat: आयुष्मान भारत के तहत बदला ओपीडी रजिस्ट्रेशन का तरीका, चुटकियों में होगा पंजीकरण

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़