Aaj Ka mausam: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद मौसम ने बदली करवट, इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी

Weather Alert: मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है. आज दिल्ली-NCR का मौसम ठंडा-ठंडा, कूल-कूल है. हालांकि अच्छी धूप खिली हुई हे, लेकिन कल शाम को हुई भारी बारिश का असर वातावरण में बना हुआ है. पढ़िए खबर विस्तार से...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2024, 10:36 AM IST
Aaj Ka mausam: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद मौसम ने बदली करवट, इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी

नई दिल्‍ली Weather Update Today 24 April 2024: मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है. मंगलवार की शाम दिल्ली-एनसीआर के आस-पास के इलाकों में बारिश होने के बाद भले ही शाम और रात के समय ठंडक महसूस की गई ही, लेकिन बुधवार की सुबह सूरज के तपती गर्मी से हुई है.  पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार, ओडिशा, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश समेत पूरा दक्षिण भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. यहां पर गर्मी इस कदर पड़ रही है कि लोगों का घरों से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है. हर कोई सूरज से तपन से बचने की कोशिश कर रहा है. कई इलाकों में तो सुबह दस बजे के बाद से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाता है.

दिल्ली-एनसीआर में राहत 
भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक़ वाले कुछ दिनों में एक और पश्चिम विक्षोभ आने वाला है. इस कारण अगले दो दिन के अंदर पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा 26 अप्रैल को यह विक्षोभ पश्चिमी हिमालय से टकराएगा, जिससे हरियाणा पंजाब समेत राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में हुई बारिश और आंधी-तूफान से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन आज यानी कि बुधवार की सुबह से ही सूरज ने अपना जोर दिखाना शुरू कर दिया है. 

भीषण गर्मी करेगी तंग
वहीं भारतीय मौसम विज्ञान ने देश के की हिस्सों में गर्मी रहें की चेतावनी भी जारी की है. IMD की जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण गर्मी लोगों को परेशान करेगी. वहीं आने वाला दो दिन यानी कि 24 अप्रैल को पूर्वोत्तर भारत में तेज आंधी के साथ-साथ  बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मध्य और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत की बात करें, तो यहां पर तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

लू से परेशान होंगे लोग
बढ़ते तामपान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक समेत तमिलनाडु और तेलंगाना में तापमान बढ़ने के बाद जोरदार लू पड़ेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल समेत गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. IMD की जानकारी के अनुसार पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़