बेचैनी-उल्टी जैसा महसूस होना हार्ट अटैक का होता है शुरुआती लक्षण, संकेत मिलते ही तुरंत भागें डॉक्टर के पास

Symptoms Of Heart Attack: अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से यंग लोगों में हार्ट अटैक की समस्या देखने को मिल रही है. वहीं हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2024, 03:04 PM IST
  • उल्टी महसूस होना है हार्ट अटैक का खतरा
  • इन संकेतों को न करें नजरअंदाज
बेचैनी-उल्टी जैसा महसूस होना हार्ट अटैक का होता है शुरुआती लक्षण, संकेत मिलते ही तुरंत भागें डॉक्टर के पास

नई दिल्ली: आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से 30 साल के जवान लोगों में हार्ट अटैक की समस्या देखने को मिल रही है. 30 साल से लेकर 80 साल के बुजुर्ग में हार्ट अटैक आ सकता है. हार्ट अटैक अक्सर दिल की नसों में ब्लॉकेज होने की वजह से हो सकता है. हार्ट अटैक के दौरान इन लक्षणों को बिल्कुल भी इग्नोंर नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं हार्ट अटैक के लक्षण. 

उल्टी 
उल्टी एक आम समस्या है. उल्टी एसिडिटी या फिर ज्यादा खाने की वजह से अक्सर होती है. अगर उल्टी बिना एसिडिटी और बिना किसी वजह से उल्टी हो रही है तो यह बेहद खतरनाक संकेत हो सकता है. उल्टी होना हार्ट अटैक का संकेत होता है. ऐसे में उल्टी आते ही डॉक्टर के पास जाएं. 

हार्ट अटैक के संकेत 
हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में लक्षण दिखते हैं जैसे जबड़े में दर्द, चक्कर आना, सीने में दर्द, उल्टी आना या जी मिचलाना, कंधे या फिर हाथ में दर्द होना और सांस फूलना. 

अखरोट 
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अखरोट का सेवन करना चाहिए. अखरोट न केवल दिमाग बल्कि हार्ट के लिए भी बेहद अच्छा होता है. अखरोट खाने का सही समय सुबह ब्रेकफास्ट होता है. 

बेरीज 
दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में बेरीज को शामिल करें. बेरीज में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हार्ट से संबंधी बीमारियों के लिए काफी अच्छा होता है. बेरीज खाने का सही समय लंच करने के 1 से 2 घंटे बाद का होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें : समंदर में उतरेगा 'INS अरिघात', अब घात लगाकर वार करने वाले भी नहीं बचेंगे... जानें इसकी खूबियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़