टीवी रिमोट खो गया है तो न हों परेशान, इस तरह मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं टीवी

अक्सर आप अपने टीवी का रिमोट कहीं रखकर भूल जाते हैं या आपका टीवी रिमोट खराब हो गया है, तो ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपने मोबाइल का भी टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने मोबाइल फोन का एक टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं:  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 07:06 PM IST
  • इस एप से कंट्रोल कर सकते हैं आप अपना टीवी
  • गूगल के इस एप से मोबाइल को बना सकते हैं रिमोट
टीवी रिमोट खो गया है तो न हों परेशान, इस तरह मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं टीवी

नई दिल्ली: अक्सर आप अपने टीवी का रिमोट कहीं रखकर भूल जाते हैं या आपका टीवी रिमोट खराब हो गया है. ऐसी स्थिति में आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. आपको बार-बार चैनल बदलने के लिए या टीवी की आवाज को कम या ज्यादा करने के लिए उठकर टीवी के पास जाना पड़ता है. इस स्थिति में आप अपने मोबाइल का टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं कि यह कैसे संभव है और आपको इसके लिए क्या करना होगा. 

इस एप से कंट्रोल कर सकते हैं आप अपना टीवी

आज गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे एप्स उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से आप अपना टीवी मोबाइल की सहायता से कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आपके पास Xiaomi या Redmi का स्मार्टफोन है, तो आप इस फोन में उपलब्ध MI Remote एप से अपने टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं. Xiaomi और Redmi के स्मार्टफोन में इंफ्रेड सेंसर होता है, जो कि फोन का टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल करने में मदद करता है. 

अपने स्मार्टफोन का टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में MI Remote एप ओपन करना होगा. एप ओपन करते ही आपको ऊपर की ओर दायीं तरफ एक + का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कई विकल्प खुलकर सामने आ जाएंगे जैसे- टीवी, एसी, सेट टॉप-बॉक्स, फैन मी टीवी, स्मार्ट बॉक्स आदि. इसमें से आपको टीवी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको इनमें से टीवी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपसे आपकी टीवी का ब्रांड नेम पूछा जाएगा. इसके बाद आपसे कई प्रश्न पूछे जाएंगे कि आपका टीवी ऑन है या नहीं. इन सारे प्रश्नों का जवाब देने के बाद आपका टीवी आपके मोबाइल फोन से कनेक्ट हो जाएगा और आप अपने स्मार्टफोन का टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे.

गूगल के इस एप से मोबाइल को बना सकते हैं रिमोट 

MI Remote एप के अलावा आप गूगल के इस एप से भी अपने मोबाइल फोन का टीवी रिमोट कली तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में मौजूद किसी भी एप स्टोर में जाकर गूगल टीवी एप को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इस एप को ओपन करना होगा. एप को ओपन करते ही नीचे की तरफ आपको 'टैप रिमोट' का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको एप में ऊपर की तरफ मौजूद स्कैनिंग फॉर डिवाइसेस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने टीवी के ब्रांड और मॉडल का चुनाव करना होगा. इसके बाद आपकी टीवी स्क्रीन पर एक कोड दिखाई दे रहा होगा. उस कोड को जैसे ही आप अपने गूगल टीवी पेल एप में दर्ज करेंगे, आपके मोबाइल में टीवी रिमोट का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा. अब आप अपने फोन का एक टीवी रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: PM Ujjawala Yojana: 4 करोड़ से भी अधिक लाभार्थियों ने एक बार भी नहीं रिफिल कराया सिलेंडर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़