UPI Lite X: नया फीचर लॉन्च! बिना इंटरनेट के ट्रांसफर होंगे पैसे, जानिए कैसे करेगा ये काम?

UPI Lite X App: UPI Lite X फीचर को हाल ही में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में पेश किया गया था. इसमें ऐसी सुविधा है, जिससे कोई भी व्यक्ति ऑफलाइन मोड में भी पैसे ट्रांसफर कर सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2023, 07:47 PM IST
  • Android फोन पर मिलेगी यह सुविधा
  • BHIM ऐप से कर पाएंगे ऑफलाइन लेन-देन
UPI Lite X: नया फीचर लॉन्च! बिना इंटरनेट के ट्रांसफर होंगे पैसे, जानिए कैसे करेगा ये काम?

UPI Lite X App: पैसों का लेन-देन करने के मकसद से देखा जाए तो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने भारत में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है. आज के दौर अधिकतर लोग फोन से ही पेमेंट करना पसंद करते हैं. वे दिन गए जब पैसे भेजने का मतलब बैंक जाना होता था. अब, यह PhonePe, BHIM, या Paytm जैसे UPI ऐप्स के माध्यम से बस एक क्लिक दूर है. हालांकि, एक शर्त यह होती है कि इंटरनेट अच्छा चल रहा हो, लेकिन अब ये दिक्कत भी खत्म होती नजर आ रही है. अब बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी, व्यक्ति नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और उनके इनोवेटिव फीचर - UPI Lite X की बदौलत UPI के माध्यम से आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करने का यह फीचर ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के दौरान पेश किया गया था. हालांकि. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सुविधा वर्तमान में केवल Android फोन के लिए ही उपलब्ध है और iPhones में अभी यह फीचर नहीं मिल पाएगा.

कैसे करें यूज
UPI Lite X का उपयोग शुरू करने के लिए, देने वाले और लेने वाले दोनों के पास एंड्रॉइड डिवाइस पर BHIM ऐप का नया वर्जन होना चाहिए.

BHIM ऐप खोलें और 'UPI Lite X बैलेंस' मेनू पर जाएं.

'Enable' बटन पर टैप करें.

टिक बॉक्स को टॉगल करके और 'Enable Now' पर क्लिक करके ऑफलाइन लेनदेन एक्टिव करें.

फिर यूपीआई लाइट वॉलेट में धनराशि डालनी होगी. फिर अपनी अमाउंट दर्ज करें

'Enable UPI Lite X' बटन चुनें.

अपना UPI पिन दर्ज करें.

अपने वॉलेट में सफलतापूर्वक धनराशि जोड़ने के बाद, आप ऑफलाइन लेनदेन के लिए UPI लाइट एक्स का उपयोग शुरू कर सकते हैं.

रिपोर्टों के मुताबिक यूपीआई लाइट से लेनदेन 200 रुपये तक हो सकता है, जबकि किसी भी समय ऑन-डिवाइस वॉलेट के लिए अधिकतम यूपीआई लाइट बैलेंस 2,000 रुपये है.

ये भी पढ़ें- Quiz: क्रिकेट के फैन हैं तो बताएं किस लोकप्रिय क्रिकेटर को 'Haryana Hurricane' के नाम से जाना जाता है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़