Yojana: जानें किस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप बांट रही है योगी सरकार, कैसे स्टूडेंट्स करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

UP Free Laptop Yojana 2023: उत्तर-प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने छात्रों के विकास के लिये एक नई योजना को शुरू किया है जिसके तहत स्टूडेंट्स को राज्य भर में फ्री लैपटॉप दिये जा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 03:47 AM IST
  • 20 से 22 लाख छात्रों को फ्री में बांटना चाह रहे हैं लैपटॉप
  • क्या है रजिस्ट्रेशन कराने का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
Yojana: जानें किस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप बांट रही है योगी सरकार, कैसे स्टूडेंट्स करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

UP Free Laptop Yojana 2023: उत्तर-प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने छात्रों के विकास के लिये एक नई योजना को शुरू किया है जिसके तहत स्टूडेंट्स को राज्य भर में फ्री लैपटॉप दिये जा रहे हैं. यूपी सरकार ने इस योजना को जल्द शुरू करने का ऐलान किया है लेकिन इसके लिये छात्रों को ऑनलाइन जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. फ्री लैपटॉप योजना के लिये सिर्फ 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

20 से 22 लाख छात्रों को फ्री में बांटना चाह रहे हैं लैपटॉप

इसके तहत राज्य के करीब 20 लाख बच्चों को मुफ्त में लैपटॉप देने का उद्देश्य तय किया गया है. योगी सरकार ने साफ किया है कि वो नहीं चाहती कि पैसों या संसाधन की कमी से कोई भी मेधावी छात्र और छात्रा बेहतर शिक्षा हासिल करने से दूर रह जाये और इसीलिए इस योजना को लॉन्च किया गया है.लैपटॉप होने पर मेधावी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा हासिल कर आने वाले समय में देश का भविष्य बेहतर करने में अपना योगदान दे सकते हैं.

गौरतलब है कि इस योजना को अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी की सरकार ने शुरू किया था जिसे मौजूदा योगी सरकार ने जारी रखने का फैसला किया है. इसके तहत पहले भी राज्य के लाखों बच्चों को फ्री में लैपटॉप और टैबलेट बांच जा चुके है. सरकार की ओर से फ्री में बांटे जाने वाले इन लैपटॉप्स में पहले से ही इन मेधावी छात्रों की जानकारी और उनके कोर्स से रिलेटड डिजिटल इनफॉर्मेशन फीड होती है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

क्या है रजिस्ट्रेशन कराने का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

वैसे तो राज्य सरकार ने करीब 22 लाख छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने का लक्ष्य रखा है लेकिन जो भी बच्चे 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर लेते हैं वह इसे लेने के पात्र हो सकते हैं. हालांकि उसके लिये न्यूनतम अंकों की संख्या 65 से 70 प्रतिशत तक हो सकती है.इस योजना में पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है.

कैसे करायें रजिस्ट्रेशन, क्या है जरूरी

आपको बता दें कि अगर आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके साथ ही आपको अपना आधार कार्ड, एड्रेस प्रुफ, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी अपेडट करना होगा ताकि मिनिमम नंबर्स का क्राइटेरिया पूरा करने की स्थिति में ये लैपटॉप आपको मिल सकें.

इसे भी पढ़ें- Karnataka sex-CD scandal: आखिर क्या है कर्नाटक का सेक्स-सीडी कांड, अब बीजेपी विधायक कर रहे सीबीआई जांच की मांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़