Sukanya Samridhhi Yojana: बेटियों के लिए बेस्ट है ये सरकारी योजना, 500 रुपये के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न

Sukanya Samriddhi Yojana: डाकघर की योजना सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपनी 10 साल से कम उम्र की बिटिया का खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना में आपको सरकारी सुरक्षा के साथ निश्चित ब्याज और टैक्स में छूट का फायदा मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 11:42 PM IST
  • बेटियों के भविष्य के लिए बेस्ट है ये सुकन्या समृद्धि योजना
  • महज 500 रुपये के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न
Sukanya Samridhhi Yojana: बेटियों के लिए बेस्ट है ये सरकारी योजना, 500 रुपये के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न

नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana: अपने बच्चों के भविष्य की चिंता हर एक माता पिता को होती है. लेकिन जब बात बेटियों के भविष्य की आती है तो यह चिंता थोड़ी बढ़ जाती है. यदि आप एक पिता या गार्जियन के तौर पर बेटियों के भविष्य के लिए पैसा जुटाना चाहते हैं और उस पर बिना किसी जोखिम के बढ़िया ब्याज भी चाहिए तो डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. इस योजना के जरिए आप अपनी बेटी की हायर एजुकेशन या शादी के लिए एक अच्छी रकम तैयार कर सकते हैं. साथ ही इसमें आपके जमा पर सरकारी सुरक्षा के साथ गारंटी के साथ रिटर्न भी मिलेगा. 

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना की खासियतें

योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें महज 250 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है. अगर ब्याज दर की बात की जाए तो यह कई बैंकों द्वारा ऑफर की जाने वाली एफडी योजनाओं से भी ज्यादा है.सबसे बड़ी बात इस योजना में निवेश के जरिए आपको टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है. 

कितना है ब्याज 

सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज का फायदा दिया जा रहा है. योजना में आप एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. हालांकि,अगर आपने किसी साल कम से कम 250 रुपये का निवेश नहीं किया तो आपके ऊपर 50 रुपये का जुर्माना भी लगेगा. जब आपके बिटिया की उम्र 21 साल होगी तब यह योजना मेच्योर हो जाएगी. 

किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है खाता

योजना में आपको केवल 15 सालों तक पैसे जमा करने होते हैं. लेकिन ब्याज का फायदा बिटिया के 21 साल पूरा होने तक मिलता रहेगा.आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं. 

कितना मिलेगा रिटर्न

एक उदाहरण से समझने की कोशिश करें तो, अगर आपकी बेटी 1 साल की है और आप हर महीने 500 रुपये जमा करते हैं तो साल भर में यह रकम 6000 रुपये हो जाएगी. इसी तरह जब यह योजना मेच्योर होगी तब आपकी रकम 90,000 रुपये हो जाएगी. जिस पर आपको 7.6 फीसदी ब्याज के हिसाब से 1,64,606 रुपये का ब्याज मिलेगा. कुल हिसाब लगाया जाए तो 21 साल बाद मेच्योरिटी पर आपको 2,54,606 रुपये मिलेंगे. 

कब निकाल सकते हैं पैसे

यह योजना आपके बेटी की 21 साल की उम्र होने पर मेच्योर होती है. इसमें जमा किए गए पैसे को आप 18 साल की अवधि पर भी निकाल सकते हैं. हालांकि उस वक्त केवल 50 फीसदी हिस्सा ही निकाला जा सकता है. साथ ही आपको योजना में 15 साल तक पैसा जमा करना ही होगा. तभी आप मेच्योरिटी पीरियड से पहले पैसा निकाल पाएंगे.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: अगर अभी तक नहीं किया ये काम तो अटक जाएंगे 13वीं किस्त के पैसे, जानें पूरी डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़