बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका, प्रति दस पर मिलेगा 500 का डिस्काउंट

भारत सरकार द्वारा सोना खरीदने के इछुक लोगों के लिए सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम चलाई जा रही है. इस स्कीम के तहत आरबीआई आपको बाजार से सस्ते दाम में सोने में निवेश करने करने या खरीदने का विकल्प प्रदान करती है. हालांकि, इस स्कीम के जरिए आप डिजिटल तौर पर ही सोना खरीद सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 11:51 AM IST
  • 22 अगस्त से शुरू होगी सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की किस्त
  • खरीद पाएंगे बाजार से सस्ते दाम में सोना, मिलेगी छूट
बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका, प्रति दस पर मिलेगा 500 का डिस्काउंट

नई दिल्ली: इस महीने सस्ता सोना खरीदने या सोने में निवेश करने का मन बना रहे लोगों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है. अगले हफ्ते आपके पास सस्ता सोना खरीदने का सबसे शानदार मौका है. दरअसल केंद्र सरकार सोने में निवेश करने के इक्षुक लोगों के लिए 22 अगस्त से 26 अगस्त तक एक काफी शानदार स्कीम का फायदा देने जा रही है.

सरकार की इस स्कीम के जरिए मिलेगा सस्ता सोना

भारत सरकार द्वारा सोना खरीदने के इछुक लोगों के लिए सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम चलाई जा रही है. इस स्कीम के तहत आरबीआई आपको बाजार से सस्ते दाम में सोने में निवेश करने करने या खरीदने का विकल्प प्रदान करती है. हालांकि, इस स्कीम के जरिए आप डिजिटल तौर पर ही सोना खरीद सकते हैं. इस स्कीम में अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करेंगे तो प्रति ग्राम आपको 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. इस हिसाब से प्रति दस ग्राम पर आपको 500 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. 

इस साल दूसरी किस्त हो रही लॉन्च

इस साल यानी 2022 में आरबीआई की तरफ से डिजिटल तरीके से सोना खरीदने के इछुत लोगों के लिए सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की दो किस्तें जारी की जानी हैं. पहली किस्त 20 जून को ही रिलिज हो चुकी है. अब 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच इस योजना की दूसरी किस्त को शुरू किया जाएगा. आप सरकार की इस स्कीम में 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच बाजार से कम दाम पर सोना खरीद पाएंगे. 

कहां से मिलेगा गोल्ड बॉन्ड

सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड को आप वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के जरिये खरीद सकते हैं. 

कितना सोना खरीद पाएंगे

सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड योजना में कम से कम 1 ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है. इस योजना के तहत बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया है. योजना के जरिए कोई भी भारतीय व्यक्ति, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट और विश्वविद्दालयों द्वारा सोना खरीदा जा सकता है. योजना में अधिकतम 4 किलो ग्राम तक का सोना खरीदा जा सकता है. सबसे खास बात यह है कि अगर आप ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से सोना खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: ईपीएफओ की EDLI स्कीम में मिलता है 7 लाख तक का बीमा कवर, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़