आपको भी है मुंह खोलकर सोने की आदत? इन बड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Sleeping With Open Mouth Disadvantages: क्या आपको भी सोते वक्त मुंह खोलने की आदत है? बता दें कि नींद खोलकर सोना हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. आगे चलकर ये किसी गंभीर समस्या का कारण बन सकता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2023, 08:30 PM IST
  • सोते वक्त मुंह खोलकर सोना पड़ सकता है भारी
  • तनाव के चलते भी कई लोग मुंह खोलकर सोते हैं
आपको भी है मुंह खोलकर सोने की आदत? इन बड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

नई दिल्ली: Sleeping With Open Mouth Disadvantages: हेल्दी रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है, हालांकि कई बार सोना का गलत तरीका हमारे लिए अनहेल्दी भी हो सकता है. अगर आप सोते वक्त अपना मुहं खुला छोड़ते हैं तो इससे आप की तरह की शारीरिक परेशानियों का शिकार हो सकते हैं. कई मामलों में अक्सर तनाव के चलते भी लोग मुंह खोलकर सोते हैं.  

टॉन्सिल 
एक रिसर्च की मानें तो जिन बच्चों को मुंह खोलकर सोने की आदत होती है उनमें टॉन्सिल की समस्या का खतरा रहता है. समय रहते बच्चों पर इसके लक्षण को पहचान लें. 

कैविटी 
मुंह खोलकर सोने से सलाइवा डसूखने होने लगता है, जिससे मुंह में  कई सारे बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं. ऐसे में सांसों में बदबू आने के साथ ही कैविटी की समस्या बढ़ने लगती है. 

हाई बीपी 
जो लोग मुंह खोलकर सोते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ता है. दरअसल मुंह खोलकर सोने से शरीर को अच्छी से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिससे बीपी बढ़ने लगता है. 

अस्थमा 
अस्थमा की समस्या से ग्रसित लोगों में भी मुंह खोलकर सोने की आदत को देखा जा सकता है. दरअसल इस समस्या में मरीज को सांस लेने में परेशानी होती है, जिसके चलते वे मुह खोलकर सोते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़