Peanuts side Effects: सर्दियों में मजे-मजे में खा रहे हैं मूंगफली, तो हो जाएं सावधान... हो सकते हैं ये नुकसान!

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. हर कोई बर्फीली हवा से परेशान हो रहा है. शरीर को गर्म रखने के लिए लोग सर्दियों के मौसम में गर्म चीजों का सेवन कर रहे हैं.  हरी सब्जियों से लेकर ड्राई फ्रूट्स और फल इत्यादि. जाड़ों के मौसम में मूंगफली सबसे ज्यादा खाए जाने वाला ड्राई फ्रूट्स माना जाता है. हर कोई बड़े ही चाव से मूंगफली खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में मूंगफली खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 22, 2023, 07:59 AM IST
Peanuts side Effects: सर्दियों में मजे-मजे में खा रहे हैं मूंगफली, तो हो जाएं सावधान... हो सकते हैं ये नुकसान!

Peanuts Side Effects: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. हर की बर्फीली हवा से परेशान हो रहा है. शरीर को गर्म रखने के लिए लोग सर्दियों के मौसम में गर्म चीजों का सेवन कर रहे हैं.  हरी सब्जियों से लेकर ड्राई फ्रूट्स और फल इत्यादि. जाड़ों के मौसम में मूंगफली सबसे ज्यादा खाए जाने वाला ड्राई फ्रूट्स माना जाता है. हर कोई बड़े ही चाव से मूंगफली खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में मूंगफली खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि सर्दियों में मूंगफली खाना आपके लिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है...

सर्दियों में मौसम मूंगफली...
सर्दियों में अगर आप बिना सोचे समझे मूंगफली खा रहे हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. अधिक मात्रा में मूंगफली खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. ब्त्गा दें कि मूंगफली में अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो आपका वजन बढ़ता है.  बता दें कि रोस्टेड मूंगफली में 170 कैलोरी होती है. यदि आप लगातार अधिक मूंगफली खाते हैं तो वजन बढ़ सकता है.

बढ़ता है सोडियम
अगर आप सर्दियों में रोजाना के मुट्ठी मूंगफली खा रहे हैं, तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. बता दें कि बाजार में मिलने वाली मूंगफली में नमक के साथ-साथ फ्लेवर मिलाया जाता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को भी प्रभावित करता है. सर्दियों में अगर आप सॉल्टेड मूंगफली खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में सोडियम लेवल तेजी से बढ़ जाता है. 

एलर्जी होने का खतरा 
मूंगफली खाने से आपको एलर्जी हो सकती है. शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मूंगफली में मौजूद प्रोटीन को हानिकारक समझ लेता है, जिससे एलर्जी के लक्षण ट्रिगर हो जाते हैं. मूंगफली खाने के बाद जिन लोगों को एलर्जी होती है, उनमें नाक बहना, स्किन रिएक्शन जैसे खुजली, रेडनेस, सूजन, हाइव्स, पाचन संबंधित समस्या जैसे डायरिया, उल्टी, जी मिचलान और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़