SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, बैंक अकाउंट खाली कर सकता है ये वायरस

SBI ने अपने बैंक खाताधारकों के लिए अलर्ट जारी किया है. एक नया वायरस एसबीआई खाताधारकों को टारगेट कर रहा है और उनका बैंक अकाउंट खाली कर दे रहा है. अगर आप भी दिवाली शॉपिंग के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी बैंक डिटेल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसा करते समय बेहद सावधानी बरतें. आपकी एक लापरवाही की वजह से आपका पूरा बैंक खाता खली हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 04:44 PM IST
  • इस तरह हैक हो सकता है आपका बैंक अकाउंट
  • यूजर्स कैसे फंसते हैं इस स्कैम के जाल में
SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, बैंक अकाउंट खाली कर सकता है ये वायरस

नई दिल्ली: SBI ने अपने बैंक खाताधारकों के लिए अलर्ट जारी किया है. एक नया वायरस एसबीआई खाताधारकों को टारगेट कर रहा है और उनका बैंक अकाउंट खाली कर दे रहा है. अगर आप भी दिवाली शॉपिंग के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी बैंक डिटेल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसा करते समय बेहद सावधानी बरतें. आपकी एक लापरवाही की वजह से आपका पूरा बैंक खाता खली हो सकता है. 

इस तरह हैक हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

टेक्नोलॉजी के साथ बदलते समय में धोखा-धड़ी का तरीका भी बदला है. आज कई लोग नई-नई तरकीबें अपनाकर बड़ी चोरियों को अंजाम दे रहे हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से भी बैंक यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है. 

अभी हाल ही में , भारतीय स्टेट बैंक ने SOVA वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है. यह वायरस आपके फोन में इन्टरनेट के इस्तेमाल के साथ ही इंस्टाल हो जाता है और काफी प्रयास करने के बाद भी यह अनइंस्टाल नहीं होता है. हाल ही में, 200 से भी अधिक यूजर्स इस तरह के हमले का शिकार हुए हैं. 

यूजर्स कैसे फंसते हैं इस स्कैम के जाल में

जानकारी के मुताबिक, सितंबर 2021 में पहली बार इस वायरस का नाम सामने आया था. यह वायरस जब यूजर अपनी लॉग इन आईडी का इस्तेमाल करता है, उसी समय फिशिंग के समय इसका डाटा चोरी कर लेता है. 

अपराधी इस स्कैम को करने के लिए SMS के माध्यम से फिशिंग लिंक का इस्तेमाल करते हैं. यूजर्स जैसे ही इस SMS लिंक पर क्लिक करते हैं, उनकी बैंक अकाउंट डिटेल्स चोरी हो जाती हैं. 

यह भी पढ़िए: अगर हो रहा आधार का मिसयूज, तो तुरंत करें यहां शिकायत, मिलेगा समाधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़