SBI ATM Rules: एटीएम से रुपये निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, बशर्ते...

SBI ATM Rules: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. बैंक ने एटीएम ट्रांजेक्शन के नियमों में बदलाव किया है. एटीएम से रुपये निकालने से पहले इन नियमों के बारे में जान लें, वरना आपकी जेब ढीली हो सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2022, 04:15 PM IST
  • 1 लाख रुपये के बैलेंस पर नहीं लगेगा ट्रांजेक्शन शुल्क
  • तय लिमिट से ज्यादा रुपये निकालने पर लगता है चार्ज
SBI ATM Rules: एटीएम से रुपये निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, बशर्ते...

नई दिल्लीः SBI ATM Rules: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. बैंक ने एटीएम ट्रांजेक्शन के नियमों में बदलाव किया है. एटीएम से रुपये निकालने से पहले इन नियमों के बारे में जान लें, वरना आपकी जेब ढीली हो सकती है. 

1 लाख रुपये के बैलेंस पर नहीं लगेगा ट्रांजेक्शन शुल्क
SBI के नए नियमों के मुताबिक, बैंक खाते में 1 लाख रुपये तक रखने पर एटीएम ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. इस स्थिति में अगर आप किसी अन्य बैंक के एटीएम से ट्रांजेक्शन करते हैं तो तीन बार रुपये निकालने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा. हालांकि, गैर एसबीआई एटीएम से रुपये निकालने की लिमिट अलग है.

तय लिमिट से ज्यादा रुपये निकालने पर लगता है चार्ज
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसबीआई के एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा रुपये निकालने पर 10 रुपये का चार्ज लगता है. इसी तरह अन्य बैंक के एटीएम से एसबीआई कार्ड इस्तेमाल कर तय लिमिट से ज्यादा रुपये निकालने पर 20 रुपये शुल्क लगता है. 

बैंक बैलेंस चेक करने पर देने पड़ते हैं रुपये
बता दें कि बैंक एटीएम चार्ज के अतिरिक्त भी अलग-अलग तरीके से ग्राहकों से शुल्क वसूलते हैं. जैसे अपने एटीएम से बैंक बैलेंस चेक करने पर 5 रुपये और दूसरे बैंक के एटीएम से बैलेंस चेक करने पर 8 रुपये चार्ज लगता है. लेकिन, बैंक खाते में 1 लाख रुपये से ज्यादा का बैलेंस मेंटेन करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

SBI ने पिछले दिनों बढ़ाई थीं ब्याज दरें
यहां पर बता दें कि इंटरनेशन बैलेंस ट्रांजेक्शन पर कुल राशि का 3.5 प्रतिशत शुल्क और 100 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे. वहीं, एसबीआई ने पिछले दिनों एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर ब्याज दरें बढ़ा दी थीं. एफडी पर ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम के अमाउंट पर बढ़ाई गई थीं.

यह भी पढ़िएः ICICI बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी! इस योजना में निवेश करने वाले बनेंगे अमीर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़